Breaking News

रामलीला में लंका दहन का शानदार मंचन हुआ

 

बीगोद– कस्बे के बालाजी चौक में बाल रामलीला कमेटी के कलाकारों द्वारा रामलीला में सुंदर अभिनय प्रस्तुत करते हुए कलाकारों ने सीता की खोज और अशोक वाटिका लंका दहन की लीला का शानदार मंचन किया इस मंचन को देखने के लिए बालाजी चौक रामलीला परिसर में लोगों की बड़ी भीड़ उमड पड़ी।

पहले दृश्य में लंका दहन कर इसमें राक्षक राजा रावण में हनुमान की पूछ में आग लगाने का आदेश दिया जिसके बाद हनुमान में सोने की लंका को जलाकर उसका अहंकार तोड़ दिया इसके बाद हनुमान की ओर भगवान जय श्री राम के जयकारे गुज्ते रहे फिर हनुमान जी समुद्र पार कर अशोक वाटिका में मां सीता को भगवान श्री राम द्वारा दी गई अंगूठी देते हैं जिस दौरान उनकी आंखें भर आयी उन्होंने हनुमान को आशीर्वाद दिया इसके बाद हनुमान अशोक वाटिया में लगे पेड़ पौधे वृक्ष उखड़ने के साथ ही अक्षय कुमार का वध कर देते हैं फिर हनुमान रावण के बीच संवाद होता है हनुमान की पूछ में रावण ने आग लगवा देता जिसके बाद हनुमान नद्वारा लंका दहन कर दिया जाता। इस दौरान राक्षसों ने मां सीता को डराया।

राक्षसी ने समझाया कि उन्होंने एक सपना देखा है कि एक वानर अपनी पूछ में लगी आग से लंका का दहन कर रहा है मैंने सुबह यह सपना देखा यह सपना सच होगा इस दौरान मा सीता रोने लगी ।

लाल कीर, भेरूलाल सेन, श्यामलाल सुथार, दुर्गा शंकर नायक सत्यनारायण तेली, त्रिलोक गुर्जर, सुरेश सोनी, अर्जुन सोनी, सोनू वैष्णव, दिनेश सेन, नंदकिशोर सुथा,र प्रहलाद बैरव ,नारायण, प्रजापत, हेमराज सुथार डूगा बाल कलाकार, गोपाल लाल तेली, भूपेश कृपलानी ,प्रहलाद सुथार आदि मौजूद थे।

(फोटो कैप्शन-1- रावण के दरबार में हनुमान- रावण का
संवाद
2-लंका में सीता राक्षसों के पहरे बीच)
फोटो प्रमोद कुमार गर्ग

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

108 कुंडीय महायज्ञ को लेकर विभिन्न कमेटियों का गठन कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया

  बीगोद- श्री बाणमाता शक्तिपीठ विकास एवं प्रबंध संस्थान के तत्वाधान में आयोजित सहस्त्रचण्डिय 108 …