Breaking News

जिला अस्पताल में पर्चा काउंटर की संख्या दो से बढ़ाकर कम से कम चार करने का काम शुरू

 

 

ब्यूरो चीफ मुकेश मिश्र

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के औचक निरीक्षण की संभावना को देखते हुए जिला अस्पताल में हर सुविधा को चुस्त दुरुस्त करने काम बहुत तेजी से किया जा रहा है

अंबेडकरनगर। जिला अस्पताल आने वाले मरीजों या उनके तीमारदारों को पर्चा कटवाने के लिए अब जूझने से फुर्सत मिलने वाली है। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक की विशेष मुहिम के चलते यहां भी पर्चा काउंटर की संख्या दो से बढ़ाकर कम से कम चार करने का काम शुरू हो गया है।जगह की उपलब्धता के अनुसार पांच काउंटर भी हो सकते हैं। उधर मंत्री के औचक निरीक्षण की संभावना को देखते हुए कई अन्य व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त कराया जा रहा है।


स्वास्थ्य सेवाओं को पटरी पर लाने को लेकर डिप्टी सीएम/स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक द्वारा शुरू की गई मुहिम असर दिखाने लगी है। पहले जहां आननफानन तीन नये वाटर कूलर मंगाने के साथ ही दो वाटर कूलरों को दुरुस्त कराया वहीं अब पर्चा कटवाने के लिए मरीजों को घंटों संघर्ष करने से निजात दिलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जिला अस्पताल में प्रतिदिन औसतन एक हजार मरीज पहुंचते हैं। इन्हें और इनके तीमारदारों को पर्चा कटवाने के संकट से ही जूझना पड़ता है। कारण यह कि सिर्फ दो काउंटर से ही पर्चा बनाया जाता है। इससे काफी देर तक लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। कई बार तो लंबी लाइन देखकर ही कुछ मरीज और तीमारदार लौट जाते हैं। इन्हीं मुश्किलों को दूर करने के लिए बीते दिनों डिप्टी सीएम ने न सिर्फ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में हुई बैठक में निर्देश दिया वरन अस्पतालों का औचक निरीक्षण भी किया।

डिप्टी सीएम द्वारा मरीजों के हित में दिए गए सख्त निर्देश का असर अब जिला अस्पताल में भी हुआ है। मरीजों के लिए पर्चा काउंटर बढ़ाने का काम शुरू कर दिया गया है। शनिवार से मुख्य भवन स्थित पर्चा काउंटर कक्ष में फेरबदल किया जाने लगा है। इसके चलते यहां शनिवार को पर्चे मातृ-शिशु विंग में बनाए गये।

वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. मनोज शुक्ल ने बताया कि डिप्टी सीएम के निर्देश का पालन तय किया जा रहा है। काउंटरों की संख्या दो से बढ़ाकर कम से कम चार की जीएगी। कार्यदायी टीम यदि संबंधित कक्ष में काउंटर बढ़ा सकेगी तो अधिकतम पांच काउंटर बनवाये जाएंगे।
उधर मंत्री के संभावित दौरे को देखते हुए अस्पताल में बिगड़े पड़े इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड को दुरुस्त कराया जा रहा है जिससे मरीजों को तमाम जरूरी जानकारी मिलती रहे।

इसके अलावा ऑक्सीजन प्लांट पर शेड लगवाने के साथ-साथ साफ-सफाई व्यवस्था भी चाक-चौबंद की जा रही है।डॉ. ओम प्रकाश, सीएमएस, जिला अस्पताल ने बताया की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशों के अनुरूप मरीजों के लिए पर्चा काउंटरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। अगले सात-आठ दिन में काम पूरा हो जाएगा। इसका व्यापक लाभ मरीजों को मिलेगा

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पुलिस मतदान जागरूकता स्लोग्न के साथ पैदल मार्च निकालकर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश …