Breaking News

सीबीसीएस पैटर्न के मुताबिक ही होगी वर्ष 2019-20 की प्री पीएचडी परीक्षा

 

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्री पीएचडी 2019-20 के विद्यार्थियों की परीक्षाएं विश्वविद्यालय के ऑर्डिनेंस 2018 के मुताबिक सीबीसीएस पैटर्न पर ही होंगी। पांच पांच क्रेडिट के रिसर्च मेथोडोलॉजी और कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स तैयार किया गया है। इसे लेकर सभी विभागाध्यक्षों से सुझाव मांगा गया है।

इन पाठ्क्रमो को लेकर जो सुझाव आया है उसे यूजीसी की गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर शामिल किया गया है। इनकी परीक्षा विभागाध्यक्ष ना कराकर मिडटर्म एंडटर्म और प्रैक्टिकल परीक्षा नियंत्रक ही कराएंगे।
मंगलवार को कुलपति प्रो राजेश सिंह की अध्यक्षता में एक घंटे तक चली डीन, हेड, अधिकारियों से हुई चर्चा के उपरांत यही निष्कर्ष निकला है। कुलपति ने कहा कि ऐसे विद्यार्थियों को चिन्हित किया जाएगा

 

जो बेवजह विश्वविद्यालय में पठन-पाठन के माहौल को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन इनसे सख्ती से निपटेगा। प्रदर्शन करने वाले ज्यादातर छात्र भौतिकी, रसायन, राजनीति विज्ञान, गणित और जूलॉजी विभाग के हैं इनके एडवाइजर से भी स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

विश्वविद्यालय के द्वारा प्री पीएचडी परीक्षाओं के नोटिफिकेशन को लेकर सभी विभागाध्यक्षो से पूर्व में सुझाव मांगा गया था मगर किसी ने कोई सुझाव नहीं दिया है। इन विद्यार्थियों की परीक्षा वर्ष 2020-21 के विद्यार्थियों के साथ इसी सेमेस्टर में होंगी।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

सागर पब्लिक इन्टर कालेज में बोर्ड परीक्षा के टापर को साईकिल देकर सम्मानित किया गया

IBN TEAM   सागर पब्लिक इन्टर कालेज हाजीपुर निंदुरा बाराबंकी में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की …