Breaking News
The Uttar Pradesh Chief Minister, Shri Yogi Adityanath meeting the President, Shri Ram Nath Kovind, at Rashtrapati Bhavan, in New Delhi on February 10, 2018.

वनटांगिया बच्चों को स्कूल गिफ्ट किया ‘टॉफी बाबा’ योगी ने।

बेलवार में आयोजित जनसभा में मुख्यमंत्री ने किया 6 विद्यालयों के भवन का लोकार्पण

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। वनटांगिया समुदाय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मसीहा मानता है। संसदीय कार्यकाल से लेकर मुख्यमंत्री बनने तक उन्होंने इस समुदाय के उत्थान को कई कार्य किए हैं। योगी सीएम बनने के बाद भी अपनी दिवाली वनटांगियों के बीच ही मनाते हैं। जब भी उनके बीच होते हैं तो बच्चों पर प्यार लुटाते हैं। वनटांगिया बच्चों में उनकी छवि टॉफी बाबा की है। कारण, जब भी पहुंचे, बच्चों को टॉफी, मिठाई, कॉपी-किताब का गिफ्ट जरूर दिया। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वनटांगियों के बीच तो नहीं थे लेकिन बेलवार की जनसभा से ही उन्होंने वनटांगिया बच्चों को 6 स्कूल गिफ्ट किए। इनमें 4 प्राथमिक और 2 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इन विद्यालयों के भवनों का निर्माण पूर्ण होने पर सीएम ने इनका लोकार्पण किया। विद्यालयों का निर्माण यूपी सिडको ने किया है। मौजूद सत्र से नए भवन में कक्षाएं संचालित होंगी।

जंगल में बसे वनटांगिया बस्तियों के बच्चों के अपने स्कूल का सपना साकार हुआ है। राजस्व ग्राम का दर्जा मिलने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के वनटांगियों को दिवाली गिफ्ट देते हुए 6 विद्यालयों के निर्माण के लिए 1.56 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की थी। गोरखपुर वन प्रभाग के अंतर्गत स्थित चरगांवां विकास खण्ड के अंतर्गत तिनकोनिया नम्बर 3, आमबाग नर्सरी, खाले टोला और आजाद नगर नर्सरी में क्रमश 21.90 लाख रुपये लागत के एक-एक प्राथमिक विद्यालय निर्मित किए गए हैं। इसी तरह वनग्राम जंगल तिनकोनिया नम्बर तीन में और आम बाग नर्सरी में बेसिक शिक्षा विभाग ने उच्च प्राथमिक विद्यालय का निर्माण 34.20 – 34.20 लाख रुपये की लागत से किया है। गोरखपुर और महराजगंज के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वन ग्राम को राजस्व ग्राम का दर्जा देते हुए 19 परिषदीय विद्यालय खोले जाने के लिए बजट दिया था।

About IBN NEWS

Check Also

देवरिया – अपर पुलिस अधीक्षक देवरिया दक्षिणी द्वारा  विद्यालयों एवं पोलिंग बूथों का स्थलीय/भौतिक निरीक्षण किया गया।आज दिनांक 26.04.2024 को

Ibn news Team DEORIA प्रेस विज्ञप्ति दिनांक 26.04.2024 जनपद देवरिया। अपर पुलिस अधीक्षक देवरिया दक्षिणी …