Breaking News

सोनभद्र/मिर्जापुर – चौपाल में मिला सुर में सुर तो बजने लगी तालियां

सोनभद्र दौरेमें राजनीतिकदलों और ग्रामीणोंके साथ की अलग अलग मुलाकात

मिर्जापुर । ‘मूक होहि वाचाल, पंगु चढ़हीं गिरवर गहन’ (जो बोल नहीं सकते, वे बोलने में समर्थ होते हैं और जो चल नहीं सकते, वे दुर्गम्य पर्वत लांघने लगते हैं), इस चौपाई का जीवंत रूप जिले की सीमा से सटे सोनभद्र जनपद के घोरावल तहसील के दुगौलिया गांव में कमिश्नर श्री एम एम लाल की चौपाल में बुधवार को देखने में आया जब दर्जनों विभागों के राजकाज की वे सीधे निरीह, निर्धन, निर्बल लोगों से जानकारी ले रहे थे । ग्रामीणों के पास माइक भेज कर पूछते कि मंच से शासन द्वारा मिलने वाली सुविधा और कार्यों की जो जानकारी दी गयी है, वह कितने टँच (कैरेट) का है ?
कच्ची उमर और कच्ची रोटी

ग्रामीणों के पास माइक भेजने के क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग का नम्बर आने पर कमिश्नर श्री लाल की नजर एक 7-8 साल के बच्चे पर पड़ी । उसे अपने पास बुलवाया तथा बड़े स्नेह से पूछा कि स्कूल में खाना (मिड डे मील) मिलता है ? बच्चा- मिलता है । कमिश्नर- क्या मिलता है ? बच्चा-जली हुई रोटी मिलती है । कभी कभी कच्ची भी रहती है । कमिश्नर ने जब रसोईयां को बुलवाया तो वह बच्चे को डांटने की मुद्रा में थी लेकिन माहौल देखकर जली रोटी की तरह वह खुद जल-भून सी गयी थी । बच्चा देखने से ही गरीब लग रहा था । पहले तो वह डरा लेकिन साहस पा कर सच-सच बयां कर गया ।
ग्रामप्रधान ठीकेदारी न करें

शौचालय निर्माण के क्रम में ग्रामीणों ने कहा कि उन्हें पैसा नहीं दिया जाता बल्कि ग्रामप्रधान ईंट, बालू, सीमेंट देते हैं । इस पर कमिश्नर श्री लाल ने DPRO को सख्त निर्देश दिया कि ग्रामप्रधानों द्वारा प्रकारान्तर से शासकीय लाभ की योजना में ठीकेदारी न होने दें । इस आदेश पर उपस्थित कई सौ ग्रामीणों ने ताली बजाकर स्वागत किया ।
आवास योजना में नाम काटने की शिकायत

उक्त योजना में 2011 में चयनित लाभार्थियों को सूची में से नाम काटने की शिकायत की गई जिस पर कमिश्नर ने पात्रता की पुनः जांच करने का आदेश दिया तथा 10 नवम्बर तक बन रही नई सूची में पात्र लोगों को शामिल करने का खुला निर्देश दिया । साथ ही उन्होंने तहसीलदार से कहा कि उनकी आय, जाति प्रमाणपत्र बनवाने में खुद मदद करें वरना ये लाभार्थी इस योजना से वंचित हो जाएंगे । तहसीलदार को जब वे ताकीद कर रहे थे तब पुनः भीड़ ने इस फैसले का स्वागत ताली बजाकर किया ।
बिजली विभाग को लगा बिजली- सा झटका

PWD द्वारा सड़क के किनारों को सही न बनाने पर तकनीकी खामियों को दूर करने का निर्देश देने के बाद जब बिजली विभाग की बारी आई तो भीड़ में विविध हिस्सों से खंभे टेढ़े होने, मजरों को विद्युतीकरण का लाभ न देने की शिकायत हुई । श्री लाल ने बिजली अभियंताओं को तलब किया तो पहले सफाई देने की कोशिश हुई जिस पर कमिश्नर श्री लाल की दृष्टि चौपाल के सामने टेढ़े खंभे पर पड़ी । पता चला कि खंभे की ग्राउंटिंग तथा सपोर्ट वायर का काम सही नहीं हुआ है । अभियन्ता अपनी सफाई में ही जब फ्यूज हो गए तब कमिश्नर ने स्पष्ट कहा कि अलग-अलग खम्भे के लिए अलग-अलग नियम कैसे हो सकता है ? कहीं सपोर्ट वायर लगे कहीं न लगे, यह नहीं हो सकता । मेजरमेंट बुक में जो दर्शाया गया हो, उसके हिसाब से काम होना चाहिए । साथ ही ग्राउंटिंग में गिट्टी-सीमेंट और उसकी गहराई सही नहीं होगी तो खंभे टेढ़े हो ही जाएंगे ।
प्रधान से कहा-जागरूक बनें और बनाएं

कई बार प्रधान को विभिन्न कार्यों की जानकारी के लिए कमिश्रर ने मंच पर बुलाया । प्रधान की चुप्पी पर श्री लाल जब बोल पड़े-खुद जागरूक नहीं रहेंगे तो कैसे काम चलेगा ? प्रधान को जागरूकता के इस पाठ पर ग्रामीण ठहाका लगा कर ताली बजाने लगे । उन्होंने ग्रामीणों से भी कहा कि वे भी जागरूक बनें तथा योजनाओं को भलीभांति समझें ।
आवास सूची की सरेआम प्रदर्शन हो

आवास की बन रही नई सूची की एक कापी प्रधान को तथा एक प्रधान-चुनाव में निकटतम रहे ग्रामीण युवक को दिलाते हुए कहा कि इसे गांव के अलग अलग हिस्सों में चिपका दिया जाए ताकि लोग जान सकें कि सूची सही बनी है या नहीं ?
‘ढल गया दिन हो गई शाम’ के बावजूद होती रही जांच

हैंडपंप, मनरेगा कार्य, पेंशन योजना, आंगनवाणी, कृषि, वन विभाग आदि की समीक्षा के बाद ‘ढल गयादिन हो गयी शाम’ की परवाह न कर उन्होंने गांव में आवासों और शौचालयों का स्थलीय निरीक्षण किया । अति साधनहीन तथा पिछड़े लोगों ने आवागमन में वन विभाग द्वारा बाधा न डालने की गुजारिश की । चौपाल में ग्रामीणों के रह-रहकर ताली बजाने से प्रकट होता रहा ग्रामीणों को लगा कि उनके बीच का कोई अधिकारी मंच पर है ।
मतदाता पुनरीक्षण

इसके पूर्व अपराह्न डेढ़ बजे कलेक्ट्रेट में राजनीतिक दलों के साथ मतदाता पुनरीक्षण में रोल आब्जर्वर के रूप में कमिश्नर श्री लाल ने सरकारीतन्त्र से कहा कि मतदाता बनने से 18 साल का कोई छूटे नहीं, यह प्रथम जिम्मेदारी प्रशासन की है । इसलिए इसमें वे सक्रिय होकर कार्य करें। पुनरीक्षण में एक माह का समय और मिल गया है, इसका सदुपयोग किया जाए । उन्होंने राजनीतिक दलों से कहा कि वे भी अपने BLA को सक्रिय कर दें तो इसका लाभ मिलेगा ।
अधिकारी CUG अर्दली, गार्ड को न दें

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने कई व्यवहारिक कठिनाईयां बतायीं । जिस पर कमिश्नर श्री लाल ने कहा कि अधिकारीगण अपना सरकारी मोबाईल अपने पास रखें । खुद रिसीभ करें तथा अर्दली तथा होमगार्ड को न दें । इस मौके पर DM श्री अमित कुमार सिंह, JDC श्री राजीव बनकटा भी उपस्थित रहे ।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया – अपर पुलिस अधीक्षक देवरिया दक्षिणी द्वारा  विद्यालयों एवं पोलिंग बूथों का स्थलीय/भौतिक निरीक्षण किया गया।आज दिनांक 26.04.2024 को

Ibn news Team DEORIA प्रेस विज्ञप्ति दिनांक 26.04.2024 जनपद देवरिया। अपर पुलिस अधीक्षक देवरिया दक्षिणी …