Breaking News

मीरजापुर-15वेें वित्त आयोग के अन्तर्गत विभिन्न नगर पालिकाओं में कराये जाने वाले कार्यो की स्वीकृति पर की गयी चर्चा

जिलाधिकारी ने नगर पालिकाओं में फाइबर के स्थान स्टील के डस्टबिन रखने के निर्देश के साथ ही प्रकाश
व्यवस्था हेतु ब्रांडेड व गणुवत्तापूर्ण लाइटे लगाने का निर्दे

मीरजापुर 08 नवम्बर 2023- 15वें वित्त आयोग के अन्र्तगत वित्तीय वर्ष 2022-23 के बुनियादी अनुदान एवं निदिष्टि अनुदान के रूप में प्राप्त धनराशि के सापेक्ष नगर पालिका परिषद मीरजापुर, चुनार व अहरौरा तथा नगर पंचायत कछवा द्वारा प्रस्तुत की गयी कार्ययोजनाओं के क्रम में निकायवार गठित तकनीकी/प्रशासनिक समिति की जांच आख्या पर विचार करते हुये वित्तीय/प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान करने हेतु समिति की बैठक आहूत की गयी।

बैठक में विभिन्न नगर पालिकाओं के अधिशासी अधिकारियों के द्वारा प्रस्तावित कार्यो के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये उसकी उपयोगिता, महत्व तथा प्रस्तावित धनराशि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने बैठक में तकनीकी/प्रशासनिक समिति के जांचोपरान्त प्रस्तुत किये गये कार्ययोजनाओं के बारे में विस्तृत अध्यन व चर्चा करते हुये स्वीकृति प्रदान की गयी।

उन्होने कहा कि नगर पालिकाओं में नगर की आम जनता से सुविधाओं को देखते हुये कार्य योजना पर कार्य कराया जाय। उन्होने कहा कि नगर पालिकाओं में फाइबर/प्लास्टिक डस्टबिन के स्थान पर स्टील के डस्टबिन रखे जाये तथा प्रत्येक नगर पालिका के अन्तर्गत स्ट्रीट वेंडिग जोन के साथ ही टैक्सी/आटो स्टैण्ड तथा एक पार्क जिसमें ओपन जिम बनाने हेतु चिन्हित कर अगली बैठक में कार्य योजना प्रस्तुत की जाय।

उन्होने नगर पालिकाओं में साफ सफाई व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देशित किया गया कि साफ सफाई व्यवस्था हो बेहतर बनाया जाय तथा सड़को पर घूम रहे पशुओं को अभियान चलाकर उन्हे पकड़कर गौशालाओं में भेजा जाय।

उन्होने कहा कि नगर पालिकाओं मंे सड़को व गलियों में प्रकाश व्यवस्था हेतु खम्भो पर लगाये जाने लाइट ब्राडेंट व गुणवत्तापूर्ण हो ताकि बार-बार खराब होने की शिकायत न आये। विभिन्न प्रस्तावित कार्यो के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि अधिशासी अधिकारी इस तथ्य का भी लिखित रूप से प्रमाण पत्र दे कि प्रस्तावित कार्य विगत 05 वर्ष के अन्दर किसी भी अन्य योजना से नही कराया गया हैं।

उन्होने कहा कि प्रत्येक नगर पालिकाओं में कैटल कैचर कम से कम एक जे0सी0बी0 तथा मिनी हाइड्रोलिक मशीन अवश्य रहे यदि किसी नगर पालिका पंचायत में उपलब्घ नही है तो प्रस्तावित कर क्रय किया जाय। उन्होने कहा कि नगर पालिका/पंचायत के अन्तर्गत आने वाले चैराहो के सौन्दर्यीकरण हेतु चिन्हित करते हुये एक सप्ताह के अन्दर सूची उपलब्घ करायें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 शिव प्रताप शुक्ल, उप जिलाधिकारी सदर आसाराम वर्मा, चुनार चन्द्र भानु सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मीरजापुर अंगद गुप्ता, चुनार रातपति बैस, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग, विद्युत सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सागर पब्लिक इन्टर कालेज में बोर्ड परीक्षा के टापर को साईकिल देकर सम्मानित किया गया

IBN TEAM   सागर पब्लिक इन्टर कालेज हाजीपुर निंदुरा बाराबंकी में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की …