Breaking News

मवई अयोध्या – रंगोली श्री और समृद्धि का प्रतीक…… मोहम्मद राशिद

 

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

अयोध्या – मवई ब्लॉक के अब्दुल हमीद मेमोरियल इंटर कॉलेज में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने रंग-बिरंगी रंगोली बनाईं तथा दीपों की साज सज्जा की।

विद्यालय के प्रबंधक मोहम्मद राशिद ने बताया कि रंगोली को श्री और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। यह घर की सुंदरता में चार चांद लगा देती है। यह भारत की प्राचीन सांस्कृतिक परंपरा और लोक कला है।

अलग-अलग प्रदेशों में रंगोली को अलग-अलग नामों से जाना जाता है लेकिन इसके पीछे निहित भावना और संस्कृति में पर्याप्त समानता है।

उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न प्रदेशों में बनाई जाने वाली रंगोली और उसके विभिन्न नामों से भी विद्यार्थियों को चित्र दिखा कर परिचित कराया।विद्यार्थियों ने अपनी रंगोली और सजे हुए दीपों का प्रदर्शन किया।

सभी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।विद्यालय के प्रधानाचार्य मोहम्मद शमीम खां ने कहा कि इस कार्यक्रम से बच्चों की रचनात्मक प्रतिभा में वृद्धि होती है तथा वे अपनी संस्कृति से जुड़ पाएंगे।इस प्रोग्राम में सभी शिक्षको का अहम योगदान रहा। इसके साथ ही पीस कॉन्वेंट स्कूल में भी बच्चों ने रंगोली बनाई।

यह रंगोली आपसी प्रेम व सोहार्द का प्रतीक बनी।इसके साथ ही कॉलेज के प्रबंधक ने बच्चों का उत्साह वर्धन किया व उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सभी को बधाई दी।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शादी समारोह से वापस घर जा रहे अनियंत्रित कार विद्युत पोल से टकराकर पलटी, एक कि मौत, चार घायल

  मीरजापुर। बारात से होकर घर को वापस लौटते समय रास्ते में कार अनियंत्रित होकर …