Breaking News

सीडीओ की अध्यक्षता में टीबी उन्मूलन संबंधित अन्तर्विभागीय बैठक सम्पन्न

 

बिना पर्चे की किसी भी मरीज को टीबी की दवा न देने की दवा विक्रेताओं से अपील

 

रिपोर्ट ब्युरो गोरखपुर

गोरखपुर। मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में टीबी उन्मूलन संबंधित अन्तर्विभागीय बैठक विकास भवन सभागार में बुधवार को सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान सीडीओ ने टीबी उन्मूलन में समन्वित सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने दवा विक्रेता संघ के माध्यम से दवा विक्रेताओं से अपील की कि बिना पर्चे के किसी भी मरीज को टीबी की दवा न दें। जिसे भी दवा दी जाए उसकी सूचना डीटीओ आफिस या फिर नि:क्षय पोर्टल पर अवश्य दर्ज कराएं।

इस अवसर पर सीएमओ डॉक्टर आशुतोष कुमार दूबे ने कहा कि दो सप्ताह से अधिक की खांसी टीबी हो सकती है, मगर प्रत्येक खांसी टीबी नहीं होती है | अगर यह दिक्कत है तो टीबी की जांच अवश्य कराएं । शरीर में टीबी मुख्यतया फेफड़ों को ही प्रभावित करती है लेकिन शरीर के अन्य अंगों में भी टीबी होती है । नाखून और बाल छोड़ कर शरीर के सभी अंगों की टीबी रिपोर्टेड है। ऐसी टीबी एक्सट्रा पल्मोनरी टीबी कहलाती है और इसकी पहचान विशेषज्ञों द्वारा ही की जाती है । गैर फेफड़े वाले टीबी मरीज तो संक्रमण नहीं फैलाते लेकिन फेफड़ों के टीबी का धनात्मक मरीज अगर उपचार नहीं लेता है तो साल भर में दस से पंद्रह लोगों को मरीज बना देता है। हर तीन मिनट में टीबी के दो मरीजों की मृत्यु हो जाती है । भारत में प्रत्येक एक लाख की आबादी पर 192 टीबी मरीज वर्ष 2020 में पाए गये ।

इस मौके पर सभी विभाग प्रमुखों को टीबी मरीजों को गोद लेकर बेहतर देखभाल की अपील की गयी। इससे पहले जिले के 450 से अधिक ग्राम प्रधानों को वर्चुअल माधि से टीबी उन्मूलन अभियान में उनकी भूमिका के बारे में जानकारी दी गयी।

इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर रामेश्वर मिश्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मुकेश रस्तोगी, उप जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर विराट स्वरूप श्रीवास्तव, पीपीएम अभय नारायण मिश्र, केके शुक्ला, पाथ संस्था कंसलटेंट नीरज किशोर पांडेय, एमए बेग, इंद्रनील, गोबिंद और वर्ल्ड विजन इंडिया के समन्वयक शक्ति पांडेय मौजूद रहे।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

सागर पब्लिक इन्टर कालेज में बोर्ड परीक्षा के टापर को साईकिल देकर सम्मानित किया गया

IBN TEAM   सागर पब्लिक इन्टर कालेज हाजीपुर निंदुरा बाराबंकी में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की …