Breaking News

आदर्श विद्या निकेतन में* मातृशक्ति सम्मेलन संपन्न भविष्य निर्माण में माँ का सर्वोच्च स्थान -संचेती

बीगोद । स्थानीय आदर्श विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय के तत्वावधान में शनिवार को विद्यालय प्रांगण में विशाल मातृ शक्ति सम्मेलन का आयोजन अखिल भारतवर्षीय जैन दिवाकर विचार मंच रजिस्टर्ड नई दिल्ली की राष्ट्रीय मंत्री मेवाड़ मणी मधु संचेती के मुख्य आतिथ्य में समारोह पूर्वक संपन्न हुआ। सम्मेलन की अध्यक्षता जैन संघ बीगोद की वरिष्ठ सुश्राविका समाजसेवी कंचन देवी बापना ने की। अमृता चन्दनानी विशिष्ट अतिथि, प्रेरक पाथेय के रूप में राष्ट्र सेविका समिति भीलवाड़ा की विभाग कार्यवाहिका श्रीमती मनीषा जाजू की विशेष उपस्थिति रही । श्रीमती मधु संचेती ने अपने चिर परिचित अंदाज में समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि माँ दुनिया का सबसे पवित्र शब्द है मां भले ही पढ़ी-लिखी ना हो लेकिन दुनिया का सारा ज्ञान वह अपने बालकों को सिखा देती है। बच्चों के भविष्य के निर्माण में मां का सर्वोच्च स्थान है।

उन्होंने कहा कि एक समय था जब नारी को दोयम दर्जे से देखा जाता था नारी के कार्य घर परिवार तक सीमित थे । वही नारी आज शिक्षित होकर प्रत्येक कार्यक्षेत्र में अग्रणी पंक्ति में दिखाई देने लगी है। हाल ही में देश की सर्वोच्च संस्था लोकसभा ने नारी की योग्यता के ही कारण नारी शक्ति वंदन अधिनियम बनाकर 33% आरक्षण वाला बिल पास किया है ,इसमें जिन पुरुषों ने नारी की शक्ति बढ़ाने में जिंदा दिल्ली दिखाई है निः संदेह वह पुरुष वर्ग धन्यवाद के पात्र है।

श्रीमती जाजू ने कहा कि माँ ही सृष्टि की सृजन करता है, राम ,रावण ,कृष्ण ,कंस सहित सभी ने मां से ही जन्म लिया उनके संस्कारों ने ही उन्हें पूजनीय व वंदनीय बनाया। अतः माताओं को बच्चों के संस्कारों पर ध्यान देने की जरूरत है, उन्होंने कहा कि बालक की प्रथम गुरु मां होती है।

श्रीमती संचेती ने कहा कि हम कितने ही आगे बढ़ जाए किंतु हमें अपनी भारतीय संस्कृति व मर्यादा का उल्लंघन नहीं करना है। आज पाश्चात्य संस्कृति तेजी से हावी हो रही है। वात्सल, धैर्य, सहनशीलता जैसे गुणों में कमी आ रही है, बहुत सी लड़कियां लड़कों की भाॅंति जीवन जीने में शान समझने लगी है, ऐसा पहनावा, आचरण, व्यवहार हमें प्राकृतिक एवं भारतीय जीवनशैली से भटकाने वाला है। ऐसे में हर मां का कर्तव्य है कि वे अपने बच्चों में पाश्चात्य संस्कार ने पनपने दें।

संस्था प्रधान लोकेश भट्ट ने विद्यालय की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास में विद्यालय परिवार सदैव तत्पर रहा है , विद्यालय ने भारतीय संस्कृति के अनुरूप बच्चों को ढालने का सफल प्रयास किया है ,अनीता वैष्णव ने संयुक्त परिवारों की अवधारणा पर बोल दिया।
( फोटो कैप्शन– 7-मातृशक्ति सम्मेलन में मौजूद महिलाएं

8- मां भारती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत करते अतिथि

9- मेवाड़ मणी राष्ट्रीय मंत्री मधु जी संचेती कार्यक्रम को संबोधित करते हुए)
फोटो प्रमोद कुमार गर्ग

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

ध्वज-प्रदान कार्यक्रम सम्पन्न

  बीगोद-राष्ट्र सेविका समिति बीगोद शाखा द्वारा भारतीय हिन्दू नववर्ष मनाया गया! जिसमें समिति की …