Breaking News

गोरखपुर विश्वविद्यालय ने 63 कोर्स को सीबीसीएस पैटर्न के मुताबिक किया तैयार।

रिपोर्ट ब्यूरो

 

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय द्वारा नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर 63 कोर्स को सीबीसीएस पैटर्न के मुताबिक तैयार किया गया है।

इनमें 23 सर्टिफिकेट, 4 डिग्री, 29 डिप्लोमा और 7 मास्टर्स कोर्स हैं। डिग्री और डिप्लोमा कोर्स को विद्या परिषद और कार्यपरिषद के साथ साथ राजभवन से भी अनुमोदित कराया गया है। सर्टिफिकेट कोर्स का अनुमोदन केवल विश्वविद्यालय स्तर से होता है। इसमें शासन के अनुमति की आवश्यकता नहीं होती है।

विश्वविद्यालय के किसी स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी के लिए समन्वयक सेल्फ फाइनेंसिंग सेल से संपर्क किया जा सकता है। जिन लोगों को क्रेडिट सिस्टम के बारे में जानकारी नही है। वो लोग भ्रामक सूचनाएं फैलाकर विश्वविद्यालय की छवि को धूमिल करने का प्रयास कर रहे हैं।

शासन के निर्देश के अनुसार प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों द्वारा स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों को सीबीसीएस पैटर्न के अनुरूप तैयार कराया जा रहा है। वर्तमान सत्र से स्नातक स्तर पर सीबीसीएस लागू किया जाना है। भाषा, एनसीसी, एनएसएस, रोवर्स रेंजर्स, राष्ट्रगौरव समेत अन्य सर्टिफिकेट को पूर्व से ही संचालित हो रहे हैं। सीबीसीएस पैटर्न के अनुसार इन्हें क्रेडिट कोर्स के रूप में तैयार किया गया है। उनका संचालन विश्वविद्यालय के अधिनियम, परिनियम और शासनादेश के अंतर्गत ही होगा। नए सत्र की शुरुआत से पूर्व प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप छात्र हित में कोर्स तैयार करने में लगा है ताकि रोजगारपरक पाठ्यक्रमों के साथ साथ छात्रों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सके।

About IBN NEWS

Check Also

शादी समारोह से वापस घर जा रहे अनियंत्रित कार विद्युत पोल से टकराकर पलटी, एक कि मौत, चार घायल

  मीरजापुर। बारात से होकर घर को वापस लौटते समय रास्ते में कार अनियंत्रित होकर …