Breaking News

कला एवं संस्कृति के पर्याय थे अमीरचंद

 

रिपोर्ट ब्यूरो

 

गोरखपुर। संस्कार भारती के अखिल भारतीय पूर्व महामंत्री अमीर चंद जी की प्रथम पुण्य स्मृति रविवार को मनाई गई। इस दौरान संस्कार भारती गोरक्ष प्रांत के पदाधिकारी , सदस्यो व कलाकारों ने उन्हें अपनी श्रद्धा सुमन अर्पित किया।
सरस्वती शिशु मंदिर पक्की बाग के सभागार में आयोजित इस श्रद्धांजलि सभा में संस्कार भारती गोरखपुर के संस्थापक सदस्य श्री हरि प्रसाद सिंह ने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि अमीर चंद जी का शरीर हम लोगों के बीच में नहीं है परंतु उनके विचार, उनका व्यवहार आज भी हम सभी के आसपास विराजमान है। वह कला एवं संस्कृति के पर्याय थे।
गोरक्ष प्रांत के महामंत्री डा. मंगलेश श्रीवास्तव ने कहा अमीर, चंद ही होते हैं आप उनमें से एक थे । आपका कलाकारों के साथ बेहद करीब का रिश्ता हुआ करता था। उनकी प्रेरणा से पूर्वोत्तर राज्यों के ऐसे तमाम कलाकार जिन्हें आज समूचा देश उन्हें जानता और पहचानता है, को मंच देने का कार्य किया। अमीर चंद जी के कला एवं साहित्य के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उनका समय जाना कला के क्षेत्र में अपूरणीय क्षति है। उनकी प्रेरणा से कला एवं साहित्य को और गति दे यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
गोरक्ष प्रांत के अध्यक्ष डॉ. श्रीमती मिथिलेश तिवारी ने कहा कि अमित चंद भाई विलक्षण प्रतिभा के धनी थे। वो संस्कारों से परिपूर्ण थे। कलाकारों की समस्याओं को सुनते थे और भरसक प्रयास और समस्याओं का निराकरण भी हंसते-हंसते करते थे। अमीर चंद जी ने नृत्य, गायन , वादन के माध्यम से पूरब, पश्चिम, उत्तर व दक्षिण को एक साथ समायोजित करने का जो बीड़ा उठाया था वह विलक्षण था। उन्होंने कहा कि आपका शरीर भले ही हमसे दूर है परंतु आपके स्मृतियां हम लोगों के साथ सदैव रहेंगी।
इस मौके पर गोरक्ष प्रांत के सह महामंत्री प्रेमनाथ ने कहा कि संस्कृति और संस्कार को लेकर भाई अमीर चंद जी सदैव चिंतित रहते थे। उनकी चिंता थी कि हर घर में लोग संस्कारित हो भारतीय संस्कृति को वह करीब से जान सके इसलिए सदैव कला एवं संगीत के जरिए उन तक यह बात पहुंचाते रहते थे। आज उनकी कमी हम सभी को सदैव महसूस हो रही है होती रहेगी। इस मौके पर प्रांत कोषाध्यक्ष जितेंद्र श्रीवास्तव, मोहन तिवारी रीना जायसवाल, सुशील श्रीवास्तव व सुनीशा श्रीवास्तव आदि बड़ी संख्या में कला साधक ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

सागर पब्लिक इन्टर कालेज में बोर्ड परीक्षा के टापर को साईकिल देकर सम्मानित किया गया

IBN TEAM   सागर पब्लिक इन्टर कालेज हाजीपुर निंदुरा बाराबंकी में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की …