Breaking News

झारखंड में ‘यास’ ने मचाई तबाही, बिहार पहुंचा तूफान, कई राज्यों में अलर्ट जारी

 

रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘यास’ लगातार अपना कहर बरपा रहा है। बंगाल-ओडिशा के बाद बीते दिन इस तूफान ने झारखंड में तबाही मचाई। बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। अब ‘यास’ बिहार में दक्षिण-पूर्व से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है। बिहार में प्रवेश करते ही कम दबाव के क्षेत्र में यह बदल गया है। तूफान के चलते बिहार में जगह-जगह भारी बारिश हो रही है। अगले दो दिनों तक पूर्वी व दक्षिणी बिहार में तेज आंधी के साथ भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में तूफान कमजोर पड़ रहा है, जिससे जान-माल की अधिक क्षति की संभावना नहीं दिख रही है। तूफान कमजोर होकर धीरे-धीरे पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर आगे बढ़ेगा। माना जा रहा है कि यह तूफान आज पूर्वी उत्तर प्रदेश पहुंच जाएगा। तब तक इसकी तीव्रता काफी कमजोर हो जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, 30 मई तक इस तूफान का असर यूपी, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में बरकरार रहेगा। इस दौरान गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। इन राज्यों के साथ ही देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

 

IMD महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश का अनुमान है। वहीं झारखंड में बारिश लेकर अभी तक अलर्ट जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान के चलते अगले तीन-चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसलिए जिला प्रशासन ने लोगों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की है।

 

स्काईमेट वेदर की मानें तो इस तूफान के चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश कुछ स्थानों हो सकती है। उत्तर पूर्व भारत, लक्षद्वीप और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश के आसार है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डीपीएस ने 99.5 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद में जेइर्ई एडवांस 2024 के …