Breaking News

पूर्वाभ्यासके साथ राष्ट्रपति की आगमन तैयारी पूरी की, सुरक्षा में तैनात रहेंगे ढाई हजार जवान

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या

अयोध्या पूर्वाभ्यास के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के आगमन की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। रविवार को राष्ट्रपति का अयोध्या आगमन होगा। रेलवे स्टेशन से लेकर रामकथा पार्क, हनुमानगढ़ी, रामजन्मभूमि परिसर तक पूर्वाभ्यास किया गया।
वीआइपी वाहनों की फ्लीट हूटर बजाते हुए काफी देर तक दौड़ती रही। लखनऊ से आए पुलिस अधीक्षक सुरक्षा रामयज्ञ की देखरेख में सीओ सदर आरके चतुर्वेदी ने पूर्वाभ्यास कराया। इस दौरान कुछ चौराहों एवं रामकथा पार्क के पास अनावश्यक वाहन खड़े मिले। सचेत किया गया कि राष्ट्रपति के आवागमन के दौरान ऐसी अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए।


राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 2500 जवान मुस्तैद रहेंगे। यह फोर्स शनिवार रात से ही ड्यूटी संभाल लेगी। मकान व प्रतिष्ठान की छतों पर भी सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे। सभी रेलवे क्रासिंग पर 100 मीटर पहले बैरियर लगा दिए गए हैं। एडीजी जोन एसएन साबत और एडीजी सुरक्षा वीके सिंह रामनगरी में कैंप कर रहे हैं। रेलवे की ओर से राष्ट्रपति के आगमन की चल रही तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए शनिवार को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत कुमार भी यहां पहुंचे। महाप्रबंधक आशुतोष गंगल और डीआरएम एसके सपरा के साथ विशेष ट्रेन से ट्रैक का निरीक्षण करते हुए यहां पहुंचे सुनीत कुमार ने अयोध्या जंक्शन पर तैयारियां देखीं। मुख्य भवन का पुनर्विकास कार्य भी देखा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति के स्वागत की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। मार्च 2022 तक अयोध्या जंक्शन के पुनर्विकास के प्रथम फेज का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

अयोध्या जंक्शन पर प्रेसीडेंशियल ट्रेन से राष्ट्रपति सुबह 11:30 बजे पहुंचेंगे। यहां से कड़ी सुरक्षा के बीच वह सड़क मार्ग से होते हुए रामकथा पार्क, रामजन्मभूमि, हनुमानगढ़ी जाएंगे। दोपहर तीन बजकर 40 मिनट पर वह अयोध्या जंक्शन से प्रस्थान करेंगे। राष्ट्रपति की सुरक्षा को देखते हुए उनके कार्यक्रम स्थल, अयोध्या जंक्शन और आवागमन मार्ग नो-फ्लाइंग जोन होगा। पतंग और गुब्बारा तक इस क्षेत्र में उड़ाना प्रतिबंधित होगा।

आईजी आरपीएफ एसके पांडेय और सहायक सुरक्षा आयुक्त आरसी जोशी ने सीओ जीआरपी धर्मेंद्र ङ्क्षसह यादव के साथ स्टेशन पर व्यवस्थाएं देखीं। एसपी जीआरपी आगरा मोहम्मद मुश्ताक को प्रभारी बनाया गया है। आईजी रेंज डॉ. संजीव गुप्त, डीएम अनुज झा एवं एसएसपी शैलेश पांडेय ने शनिवार को रेलवे स्टेशन, रामकथा पार्क, हनुमानगढ़ी, रामजन्भूमि का दौरा कर व्यवस्थाएं देखीं। राष्ट्रपति का विशेष सुरक्षा दस्ता भी यहां का जायजा ले चुका है।

अयोध्या जंक्शन के प्लेटफार्म तीन से संचालित होंगी ट्रेनेंः प्रेसीडेंशियल ट्रेन अयोध्या जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर रहेगी। इस बीच यात्रियों को असुविधा न हो इसके लिए ट्रेनों का संचालन प्लेटफार्म नंबर तीन से होगा। प्लेटफार्म नंबर तीन से रायगंज की ओर बनाए गए अस्थायी मार्ग से यात्री आवागमन करेंगे।

 

यात्रियों के लिए इसी प्लेटफार्म पर अस्थायी आरक्षित टिकट घर भी बनाया गया है। प्रेसीडेंशियल ट्रेन के ठहरने की अवधि में गुजरने वाली चार ट्रेनें प्लेटफार्म तीन से संचालित होंगी, जिसमें सियालदह एक्सप्रेस, किसान एक्सप्रेस (अप), दून एक्सप्रेस, किसान एक्सप्रेस (डाउन) शामिल हैं।रामनगरी में लगाए गए दो हजार सफाई कर्मी: राष्ट्रपति के आगमन पर रामनगरी की साफ-सफाई के लिए दो हजार सफाई कर्मी लगाए गए हैं। इनमें नगर निगम और पंचायतों के सफाई कर्मी भी शामिल हैं। बेसहारा मवेशियों को मुख्य मार्ग पर आने से रोकने के लिए हर गली के बाहर नगर निगम कर्मियों की तैनाती की गई है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर: आपस में भिड़े एल0जी0 के करीबी व खास, एक ने कर दिया निर्दल नामाकंन दूसरा बता रहा मामले को बकवास

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट गाजीपुर: लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद …