Breaking News

गाजीपुर: दो साल से साकार हो रहा पी0एम0 के सुलभ शौचालय का सपना मौके पर सफेद बालू व सेमा ईट की भरमार

 

गाजीपुर: आरोपो से घिरा प्रधान चुनाव हार गया और पी0एम0 के निर्देश पर गांव में बन रहे ग्रामीणों की सुविधा के लिये सुलभ शौचालय का पैसा सेक्रेटरी लेकर फरार हो गया। मौजूदा प्रधान ठगा महसूस कर रहा है और जब मामला काना फूसी के बाद चट्टी चौराहे पर पहुंचा तो दो साल पहले पैसा लेकर भाग चुका ठेकेदार अर्द्धनिर्मित सामुदायिक शौचालय के बगल में सेमा ईटे की खेप गिराकर अगली कार्यवाही को भांपने का प्रयास कर रहा हैं।

मरदह विकास खण्ड के गुलालसराय गांव में प्रधानमंत्री के निर्देश पर गांव के गरीबो की सुविधा के लिये लाखों रूपये की लागत से सामुदायिक शौचालय के निर्माण का काम प्रस्तावित किया गया। इस काम को जब पूर्व प्रधान ने शुरू कराया तो इलाके में लोगो को काफी उत्साह था लेकिन इसी बीच अधूरा काम अभी चल ही रहा था कि ग्राम प्रधानी के चुनाव की घोषणा हो गयी और कार्य रोक दिया गया। उस समय लगी आचार संहिता के दबाव में एक तरफ काम रूक गया वहीं अपनी जीत के लिये प्रधान लोगो से मिलने मे लग गया। अंत में परिणाम आने पर ग्रामीणों ने प्रधान को हरा दिया।

नये प्रधान के चुने जाने के बाद कोरोना काल के समय ही गांव के मौजूदा सेक्रेटरी सचिन कुमार का भी स्थानान्तरण बाराचंवर ब्लाक के किसी गांव में कर दिया गया। जबकि ग्रामीण सुलभ शौचालय चालू होने की बाट खोजते रहे। कार्यभार लेने के बाद नये सेक्रेटरी की तैनाती व ग्रामीणों के बार-बार निवेदन के बाद जब प्रधान ने पता किया तो पता चला कि पूर्व प्रधान की व्यस्तता का लाभ उठाकर यहॅा तैनात सेक्रेटरी सचिन कुमार सुलभ शौचालय का पैसा लेकर चम्पत हो गया है। इस बात की जानकारी ग्राम प्रधान ने अपने उपर के लोगो को दी जब बात नही बनी तो मामला धीरे-धीरे ब्लाक कार्यालय तक पहुंचा। इस बात को जानकर पूर्व में काम छोड़कर फरार ठेकेदार व स्थानान्तरित सेक्रेटरी को सॉप सूघ्ंा गया और आनन-फानन में दो साल बाद अधूरे पड़े शौचालय के सामने फिर सेमा (तीसरे दर्जे की ईट) का खेप गिराकर छोड़ दिया गया।

समूचे मामले में हुये भ्रष्टाचार व सरकारी धन की बंदरबॉट की जानकारी गांव के दलितो व गरीबो ने जिले के उच्चाधिकारियों के साथ-साथ सरकार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये देने का कई बार प्रयास किया लेकिन सफल नही हुये। इस मामले की जानकारी के बाद जब मीडियाकर्मी गुलाल सराय पहुंचे तो मौके के हालात देखकर दंग रह गये। अधूरा काम छोड़कर फरार जिम्मेदार अब भी बेहतर निर्माण के बजाय मामले को निपटाने का प्रयास कर रहे हैं। इस संदर्भ में खण्ड विकास अधिकारी मरदह ने कहा कि मामला संज्ञान में है और हर हाल में जिम्मेदार लोगो को काम करना ही होगा। इसकी मानीटरिंग लगातार हो रही हैं।

राकेश की रिपोर्ट IBN NEWS 

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

ट्रेन से युवक के कटे दोनों पैर गम्भीर हालत में पुलिस ने सीएचसी में कराया भर्ती हुई मौत

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS परिजनों ने बताया कि मृतक का मानसिक संतुलन ठीक नहीं …