Breaking News

6 जिलों के लिए अगले 48 घंटे में भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग की चेतावनी

 

रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना

पिछले 4 दिनों से बिहार के कई जिलों में रुक-रुककर मध्यम से भारी बारिश हो रही है, ऐसे में वज्रपात का भी कहर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने फिर से राज्यभर के लिए मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है और लोगों से भारी बारिश व वज्रपात (Heavy rain fall and Thunderstorm in Bihar) को लेकर सावधानी बरतने की अपील की है. सबसे ज्यादा दक्षिण बिहार में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है जिसमें पटना, औरंगाबाद, गया, नवादा, जहानाबाद और नालंदा में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो राज्य में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है ऐसे में भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 3 दिनों से ट्रफ रेखा के परिसंचरण की वजह से 48 घंटे के दौरान बिहार के उत्तर और दक्षिण हिस्से में मौसम का मिजाज बदला बदला सा रहेगा और आकाश में बादल छाए रहेंगे.

मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान लगाया है कि पटना, गया, बेगूसराय, जहानाबाद सहित बिहार के दक्षिणी इलाके में यानि 6 जिलों में 30 एमएम तक बारिश होने की संभावना है. वहीं, रोहतास, भभुआ और कैमूर में तेज हवा के साथ भारी वज्रपात और 60 एमएम तक बारिश होने का पूर्वानुमान है.।

इसकी वजह बताई गई है कि कम दबाव का क्षेत्र जो पश्चिम बंगाल एवं तटीय हिस्सों में था वह अगले 48 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार की ओर बढ़ रहा है जो कि मौसम ट्रफ समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, प्रयागराज, डाल्टेनगंज और तटीय बंगला देश के रास्ते गुजर रही है. ऐसे में पूरी संभावना है कि भारी बारिश होगी. हालाकि बारिश की वजह से बिहार में उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत भी मिली है.।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

श्रमिको के हो रहे है निशुल्क पंजीकरण

1500 से ज्यादा सीएससी केन्द्रों पर हो रहे है पंजीकरण काफी दिनों से सर्वर डाउन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *