Breaking News

ब्रॉडगेज परिवर्तन के 15साल बाद भी समदड़ी-भीलडी रेल मार्ग पर लम्बी दूरी की ट्रेनें नहीं, यात्री परेशान

जयपुर,नई दिल्ली, हरिद्वार से पाटन,अहमदाबाद तक नई ट्रेन चलाने की मांग

मनीष दवे IBN NEWS

मोदरान :- जोधपुर मंडल के समदड़ी भीलड़ी रेल खंड पर मीटर गेज से ब्रॉड गेज परिवर्तन के 15 साल बीत जाने के बावजूद भी इस मार्ग पर लंबी दूरी की ट्रेनें जयपुर व दिल्ली से भीलडी, पाटण, अहमदाबाद व गांधीधाम तक नहीं चलने से क्षैत्र के सैकड़ों शहरों व गांवों की ग्रामीण जनता को आने जाने में बहुत भारी परेशानी हो रही है।
जानकारी के अनुसार क्षेत्र के लाखों प्रवासियों को समदड़ी- भीलड़ी खंड पर उत्तर भारत, दक्षिण भारत सहित देश के अन्य राज्यों में सफर करने के लिए सीधी ट्रेन सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा है। क्षेत्र में ब्रॉडगेज लाइन बनने के पंद्रह साल बीत जाने के बावजूद भी जोधपुर मंडल के समदड़ी -भीलड़ी रेल खंड पर उत्तर भारत से दक्षिण भारत के लिए एक भी सीधी ट्रेन की सुविधा नहीं है । सांसद , विधायक सहित सभी जनप्रतिनिधि मौन कैसे होगा समदड़ी-भीलड़ी रेल लाईन पर सुविधाओं का विस्तार
लगता है किसी को भी समदड़ी भीलडी रेल लाइन पर रेल संबंधी परेशानियों से कोई लेना – देना नहीं है ।
सफर कर रहा है तो आम रेल उपभोक्ता , जिसके पास न तो रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तक पहुंच है और न ही उसकी आवाज रेल के प्रशासन तक जा सकती है । जिनकी जिम्मेदारी आवाज उठाने की है , भाजपा सरकार तक अपनी बात पहुंचाने की है , वे भी यदा कदा मांग जरूर कर लेते है । लेकिन उनके भी गम्भीर प्रयास नजर नहीं आते। हम बात कर रहे है हमारे जालोर – सिरोही के सांसद देवजी एम.पटेल की । या तो रेल मंत्रालय उनकी सुनता नहीं या फीर इसलिए शायद इन्होंने भी इस मुद्दे को ठण्डे बस्ते में डाल दिया है । रही बात इस क्षेत्र के विधायकों की , तो उन्हें तो यह समस्या बिल्कुल नजर ही नहीं आती और सम्भवतः वे इस मुद्दे को अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर का समझते है , इसलिए कभी आवाज उठाते ही नहीं । भाजपा हो चाहे कांग्रेस चुनाव जीतने के बाद सभी जनप्रतिनिधि करीब करीब बेखबर हो जाते है ।

जनता से किये गये वादे इन्हें याद नहीं रहते । जब चुनाव नजदीक आयेंगे तो ये नेता पुनः किसी न किसी बहाने जनता को आश्वासनों की चासनी पिला देंगे और वोट हासिल कर लेंगे । पुर्व में रेल मंत्री पीयूष गोयल से लेकर अश्वनी वैष्णव तक लोकसभा में भी हम लोग सांसद महोदय के नेतृत्व में मिले थे । उसके बाद भी कई संगठनों ने अपने – अपने तरीके से यह मांग रखी है । लेकिन सांसद महोदय जालोर को छोड़ सिरोही की ज्यादा फोक्स है वहीं समदड़ी भीलडी पाटन रेल मार्ग गुजरात और राजस्थान को जोड़ने का वाला सबसे नजदीक का रेल मार्ग है।
इस रेल मार्ग पर आमान परिवर्तन के बाद से लोगों को दक्षिण भारत से उतर भारत के जयपुर, नई दिल्ली व हरिद्वार ईत्यादि शहरों में आने जाने के लिए ट्रेन शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन ये उम्मीद आज 15वर्षो के बाद भी पूरी नहीं हो पाई है। वर्तमान में इस रूट पर केवल एक ट्रेन बाड़मेर-यशवंतपुर एसी कोच ही चल रही है, लेकिन यह पूरी तरह एसी कोच होने और इसमें साधारण कोच नहीं होने तथा अधिक किराया होने से ये ट्रेन आम गरीब व निम्न वर्ग के ग्रामीणों की जगह खास लोगों के ही काम आ रही है।
दक्षिण भारत जाने के लिए एक भी सीधी ट्रेन इस खंड से चेन्नई, जयपुर, दिल्ली, रामेश्वरम, हैदराबाद, तिरुपति, विजयवाड़ा सहित देश के अन्य महानगरों के लिए नहीं है।

इससे इस खंड के मोदरान, मारवाड़ बागरा, भीनमाल, मोकलसर, सिवाना, रानीवाड़ा, सांचोर, धानेरा, बनासकांठा, पाटन, बाड़मेर, जालोर जिले सहित कई शहरों व गांवों के लाखों प्रवासियों को बहुत भारी परेशानी उठानी पड़ रही है, लेकिन रेलवे विभाग के द्वारा जयपुर,नई दिल्ली से एक भी सीधी ट्रेन की सुविधा इस खंड के यात्रियों को नहीं मिल रही है।
जालोर, बाड़मेर व पाटन जिले के सांसद व यात्री संगठनों के बार-बार प्रतिदिन ट्रेन व जोधपुर/बाड़मेर से चेन्नई, बैंगलुरू, हैदराबाद, जयपुर, नई दिल्ली और जम्मू-कश्मीर जाने लिए सीधी ट्रेन शुरू करवाने के लिए पिछले कई सालों से मांग कर रहे हैं, लेकिन बार-बार उस प्रस्ताव पर आपसी सहमति नहीं होने से सारे प्रयास फ्लॉप हो गए हैं।
समदड़ी भीलडी पाटन खंड के कई स्टेशनों की ग्रामीण जनता लगभग 100 किमी दूर जोधपुर, फालना, लूणी, पालनपुर रेलवे स्टेशन पर जाकर ट्रेन पकड़ने को मजबूर होना पड़ रहा हैं। वहीं कई लोग गुजरात के अहमदाबाद शहर से दक्षिण भारत जाने के लिए ट्रेन का सफर करते हैं।
वर्तमान में क्षेत्र के लोगों को देश व राज्य की राजधानी नई दिल्ली व जयपुर के लिए सीधी ट्रेन की सुविधा समदड़ी-भीलड़ी रेलखंड के धानेरा, रानीवाड़ा, भीनमाल, मोदरान, जालोर व मोकलसर स्टेशनों से नहीं है। इससे जालोर, भीनमाल, मोदरान, धानेरा, गुजरात आदि क्षैत्र के लाखों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कई वर्षों में उत्तर-पश्चिम रेलवे द्वारा इस मार्ग पर उत्तर भारत व दक्षिण भारत के लिए नई ट्रेनों के चलाने के प्रस्ताव बने थे, लेकिन वेस्टर्न रेलवे की कारण सभी प्रस्ताव खारिज हो गए हैं।

इन का क्या कहना

जोधपुर-समदड़ी-भीलड़ी रेलमार्ग पर उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा पिछले 15 सालों में कई नई ट्रेनों के संचालन के प्रस्ताव उत्तर पश्चिम रेलवे से रेलवे बोर्ड को भेजे गए थे, व समय समय पर इस खंड कि यात्री ट्रेनो की मांग श्री आशापुरी संघर्ष समिति मोदरान के द्वारा रेलमंत्री रेलवे बोर्ड नई दिल्ली, महाप्रबंधक जयपुर, मंडल प्रबंधक जोधपुर को भेज कर अवगत कराया जा रहा है लेकिन वेस्टर्न रेलवे की मनमानी के कारण सभी प्रस्ताव खारिज हो गए।

– हरीसिंह राठौड़,
आरटीआई/ सामाजिक कार्यकर्ता, मोदरान

आज़ादी के 75 साल बाद भी जालोर जिले से जयपुर, दिल्ली ,चेन्नई की सीधी ट्रैन की सुविधा जालोर जिले के यात्रियों को नही मिल रही है पंद्रह साल से जालोर जिले के लोगो ने भाजपा के सांसद देवजी पटेल जीताकर दिल्ली भेजा लेकिन वो जालोर जिले को जयपुर, दिल्ली व चेन्नई की सीधी ट्रैन की सुविधा नही दिलवा सके

– डार्विन शर्मा,
प्रवासी चैन्नई

समदड़ी-भीलड़ी खंड पर हैदराबाद, चैन्नई , कन्याकुमारी के लिए सीधी रेल सुविधा नहीं होने से आम लोगों एवं प्रवासियों की 100 से 400 किमी दूर दूसरे रेलवे स्टेशनों पर जाकर सफर करना मजबूरी है। सरकार को इस रूट पर सीधी रेल सुविधा शुरु करनी चाहिए।
– पहाड़सिंह सोढा,राजपुरोहित,
प्रवासी हैदराबाद

जयपुर,नई दिल्ली, हरिद्वार व वाराणसी, जम्मू के लिए इस समदड़ी भीलडी पाटन मार्ग होकर दैनिक या साप्ताहिक यात्री ट्रेनों को चलाना चाहिए ट्रेन नहीं होने पर मजबुरन बसों में यात्रा करनी पड रही है।
भवानी सिंह जे मोदरान, प्रवासी सिकंद्राबाद

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डमी वॉलंटियर्स को भेज चेक पॉइंट्स का किया जाएगा निरक्षण:लोकसभा निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि आदर्श आचार …