Breaking News

बीगोद-जोगणिया माता मे आयुतचंडी रूद्र महायज्ञ मे दर्शन पूजन के लिए उमड़ रहे श्रृद्धालु

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 10 जून को जोगणियां माताजी स्वर्ण कलश प्रतिष्ठा महोत्सव मे भाग लेगे

बीगोद — श्री जोगणियामाता में चल रहे सप्त दिवसीय आयुतचंडी रुद्र महायज्ञ के चौथे दिन मंगलवार को करीब 250 से अधिक जोड़ों ने महायज्ञ में आहुतियां दी । महायज्ञ का आज पाचवां दिन है।श्री जोगणिया माता शक्तिपीठ प्रबंध एवं विकास संस्थान द्वारा श्री जोगणिया माता के नवनिर्मित मंदिर के 71 फीट ऊंचे शिखर पर स्वर्ण कलश स्थापना महोत्सव व मंदिर परिसर क्षैत्र मे देवी देवताओं की कलात्मक प्रतिमाएं स्थापित करने को लेकर यह महायज्ञ चल रहा है। । इस महायज्ञ में दर्शन पूजन के लिए यहां प्रतिदिन सैकड़ों श्रृद्धालु आ रहे हैं । श्री जोगणिया माता शक्तिपीठ संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष सत्यनारायण जोशी ने बताया कि श्री जोगणिया माता संस्थान ने 121फिट लम्बाई चोड़ाई की एक विशाल यज्ञ मंडप बनाया । जो 5 मंजिला है तथा वहां आकर्षक लकड़ी का द्वारा बनाया गया है ।जिसमे यज्ञ चल रहा है। उन्होंने बताया कि यज्ञ में भाग लेने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए संस्थान द्वारा छाया प्रबंध मे दो बड़े-बड़े डोम बनाये । वहीं अन्य जगहों पर छाया के लिए आकर्षक टेंट लगाए गए । इन डोमों व टेंटो में तथा यज्ञशाला की परिक्रमा में शीतलता के लिए कूलर व फुहारे लगाए गये । आने वाले भक्तों को श्री जोगणिया माता संस्थान की तरफ से भोजन प्रसादी लंगर में करवाई जा रही है ।
जोगणिया माता को जोड़ने वाले बेगू मार्ग व मेनाल मार्ग पर करीब 3 – 3 किलोमीटर तक रात्रि को बिजली की रोशनी की गई है ।मंगलवार को दिन में मेवाड़ी भजन गायक पप्पू वैष्णव द्वारा श्री राम कथा का वाचन किया ।कथावाचन अगले 3 दिनों तक भी जारी रहेगा । 8 जून बुधवार रात्रि को रामलीला रंगमंच पर विशाल भजन संध्या का आयोजन होगा ।जिसमें शंकर लक्खा , समीर लाडला व अन्य कलाकार जो नई दिल्ली से आएंगे वे कलाकार संगीत में भजनों के साथ भगवान की झांकियों का मंचन करेंगे । रात्रि को वृंदावन से आई रासलीला का मंचन हो रहा है जिसे श्रद्धालुओं के साथ-साथ आसपास के दर्जनों गांवों से देखने के लिए सैकड़ों दर्शनार्थी आ रहे हैं।
जोगणिया माता संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष सत्यनारायण जोशी ने बताया कि यहां आयोजित हो रहे महायज्ञ में आहुति देने के लिए जोड़ों का पंजीयन निरंतर जारी है तथा इस अनुष्ठान मैं सहभागी बनने का सौभाग्य प्राप्त करने वाले श्रद्धालुओं की होड़ सी लगी हुई है।) लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला 10 जून को दोपहर 12.30 बजे यहां पहुंचकर स्वर्ण कलश प्रतिष्ठा एवं 51 कुण्डात्मक महायज्ञ मे भाग लेगे। फिर बानोडा़ बालाजी मे दर्शनार्थ जाएगे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

भाजपा लोकसभा प्रत्याशी अग्रवाल ने किया मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में जनसम्पर्क, ग्रामीणों ने जेसीबी से फूल बरसाकर किया स्वाग

    बीगोद – भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी दामोदर अग्रवाल …