Breaking News

मवई अयोध्या – फैजाबाद अयोध्या लोक सभा सीट पर सपा,भाजपा के बीच कांटे की टक्कर

रिपोर्ट मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

अयोध्या 8 मई – फैजाबाद अयोध्या लोक सभा चुनाव में इस सीट पर सपा और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है, 2014,और 2019 में इस सीट से भाजपा से लल्लू सिंह ने जीत हासिल की थी, 2019 के चुनाव में भी सपा से सीधी लड़ाई देखने को मिली, 2019 में सपा से उम्मीदवार रहे आनंद सेन यादव को 463544 वोट मिले,और मौजूदा सांसद लल्लू सिंह को 529021 वोट मिले, और 65477 वोटों से जीत हासिल की,लेकिन इस लोक सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने एससी उम्मीदवार उतारकर लड़ाई को और दिलचस्प बना दिया है। सपा से 9 बार विधायक,और प्रदेश सरकार में 6 बार कैबिनेट मंत्री रहे, सपा के कद्दावर नेता गठबंधन प्रत्याशी पूर्व मंत्री /विधायक अवधेश प्रसाद को चुनावी मैदान में उतार कर भाजपा की नीद उड़ा दी है।

भाजपा 2024 में भी इस सीट को जीतकर अपना कब्जा बरक़रार रखना चाहती हैं। वही दूसरी ओर सपा इसे जीत कर अपना परचम लहराना चाहती हैं, इसी लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही।
लोक सभा चुनाव के पांचवे चरण में फैजाबाद अयोध्या में 20 मई को मतदान होगा। यहां चुनाव में 13 उम्मीदवार मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बार इस सीट पर चुनावी समर में रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह के समर्थन में चुनावी मैदान में उतरकर अपने प्रत्याशी के लिए जीत की अपील करनी पड़ी। यही नहीं प्रधानमंत्री के साथ साथ केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्रियों को भी कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है। प्रधानमंत्री के रोड शो से मतदाताओं को लगता है कि इस हाट सीट पर चुनावी जंग और तेज होने वाली है।

समाजवादी पार्टी अल्प संख्यक सभा के राष्ट्रीय सचिव सरफराज नसरुल्लाह ने कहा कि इस लोक सभा चुनाव में सपा मजबूती के साथ चुनाव मैदान में काम कर रही है, और मजबूत स्थिति में है। जिसे देख पहली बार भाजपा प्रत्याशी के लिए प्रधानमंत्री को रोड शो करना पड़ा, यह हार की हताशा नही तो और क्या है? उन्होंने कहा कि इससे साफ लगता है कि इस चुनाव में भाजपा बहुत पीछे छूट गई है।

उन्होंने कहा कि यह चुनाव संविधान बचाने का है, केंद्र की भाजपा सरकार ने दस सालों में जनता को सिर्फ ठगने का काम किया है। विकास तो कोसों दूर रहा। उन्होंने कहा कि इस बार लोक सभा चुनाव में जनता विकास के नाम पर वोट करेगी। और इस सीट पर सपा का परचम लहराएगा।

बाबा जगजीवन दास ने कहा कि इस बार चुनाव में विकास के मुद्दे को लेकर सपा जीत की तरफ आगे बढ़ रही है। मोजूदा केंद्र सरकार के दस सालों में जनता महंगाई,बेराजगारी,भ्रष्टाचार से ऊब चुकी है। और इस बार जनता ने परिवर्तन का मूड बना लिया है। समाजसेवी दानिश हुसैन ने कहा कि इस चुनाव में मौजूदा समय में सपा की स्थिति मजबूत है। और इस बार जनता ने सपा को जिताने का मन बना लिया है। क्यों कि इस सीट पर एम वाई के साथ साथ एससी समीकरण के चलते सपा मजबूत मानी जा रही है। और भाजपा के लिए यह बड़ी चुनौती बन कर सामने खड़ी है।

किसान राम अचल यादव ने कहा कि मोजूदा केंद्र सरकार में किसानों को आवारा पशुओं से बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है,बेरोजगारों,महंगाई,भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में नाकाम रही,जिससे जनता अपने को ठगा समझ रही थी,लेकिन इस बार जनता ने सपा को जिताने का मन बना लिया है, और विकास के मुद्दे को लेकर सपा आगे बढ़ रही है।उन्होंने कहा कि इस बार सूर्य उदय होगा,और जनता जनार्दन का आशीर्वाद रहा तो सपा बड़ी जीत के साथ आगे बढ़ेगी। अब देखना है कि इस 2024 के चुनावी दंगल में कोन बनेगा सिकंदर?

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अघोर सम्राट बाबा शिवाराम की समाधि पर कारो मठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम सर्वेश्वरी समूह ने वितरित किया पूजन सामग्री

  टीम आईबीएन न्यूज वाराणसी: सर्वेश्वरी समूह वाराणसी पड़ाव के तत्वाधान में चल रहे मन्दिरों …