Breaking News

बीएससी एजी और बीटेक की प्रवेश परीक्षा भी ऑफ लाइन।

 

रिपोर्ट योगेश श्रीवास्तव

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत तैयार किए गए स्ववित्तपोषित पाठ्यक्रम बीटेक और बीएससी (एजी), एमएससी (एजी) की प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी। अभ्यर्थियों की बढ़ती मांग को देखते हुए कुलपति प्रो राजेश सिंह के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह फैसला लिया है। बीएससी एजी और एमएससी एजी की प्रवेश परीक्षा 4 सितंबर और बीटेक की प्रवेश परीक्षा 5 सितंबर को विश्वविद्यालय कैंपस में होगी। प्रवेश परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

 

बाहरी राज्यों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को अधिकसंख्य कोटा के तहत प्रवेश दिया जाएगा। विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार शुरू किए गए बीटेक के चारों ब्रांच की कुल 300 सीट के लिए 2572, बीएससी कृषि की 150 सीटों के लिए 4000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। स्नातक और परास्नातक के विभिन्न विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा 26 अगस्त से ही गतिमान है। स्नातक की प्रवेश परीक्षा 10 सितंबर तो परास्नातक की 14 सितंबर तक चलेगी। पूर्व में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से बीएससी एजी, एमएससी एजी और बीटेक की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन मोड में कराने का निर्णय लिया था। मगर अभ्यर्थियों की मांग को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑफलाइन मोड में प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने का निर्णय लिया है।

अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश परीक्षा से छूट

विश्वविद्यालय प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रवेश परीक्षा से छूट दी है। मगर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के नजरिए से इन विद्यार्थियों को टोफेल उत्तीर्ण होने के साथ साथ हिंदी का ज्ञान होना भी आ‌वश्यक है। इसके साथ ही साथ अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय और नाथ पंथ पर विश्वविद्यालय की ओर से शुरू किए गए दोनों कोर्स को करना होगा। दूसरे राज्य से आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को अधिकसंख्य कोटा का लाभ देने की भी तैयारी है।

1439 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

विश्वविद्यालय में चल रही प्रवेश परीक्षाओं के अंतर्गत बुधवार को सुबह की पाली में बीसीए की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा के लिए 1647 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। परीक्षा में 1310 अभ्यर्थी शामिल हुए, 337 अभ्यर्थियों ने परीक्षा को छोड़ दिया। दोपहर की पाली में एमएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षा का आयोजन हुआ। परीक्षा के लिए 168 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था। 129 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए जबकि 39 अनुपस्थित रहे। दोनों पालियों में कुल मिलाकर 1439 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

अघोर सम्राट बाबा शिवाराम की समाधि पर कारो मठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम सर्वेश्वरी समूह ने वितरित किया पूजन सामग्री

  टीम आईबीएन न्यूज वाराणसी: सर्वेश्वरी समूह वाराणसी पड़ाव के तत्वाधान में चल रहे मन्दिरों …