Breaking News

एनटीपीसी-टांडा द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सेनेटरी नैपकिन वेंडिग एवं डिस्पोजल मशीन का उद्घाटन

अंबेडकरनगर ब्यूरो चीफ मुकेश मिश्र

महिलाओं को निर्भीक होकर अपनी प्रतिभा को निखारने तथा समाज एवं देश के विकास में योगदान देने की आवश्यकता- मधुलिका सिंह

अम्बेडकर नगर। एनटीपीसी-टांडा नैगमिक सामाजिक दायित्व के अन्तर्गत गरिमा महिला मंडल के कर कमलों से फत्तेपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासिय बालिका विद्यालय में सेनेटरी नैपकिन वेंडिग एवं डिस्पोजल मशीन का उद्घाटन किया गया और बालिकाओं में सेनेटरी पैड का वितरण किया गया।


एनटीपीसी टांडा की महिलाओं की स्वयंसेवी संस्था गरिमा महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती मधुलिका सिंह ने बालिकाओं से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आज महिलाएं शिक्षा से सामथ्र्यवान बनकर विविध क्षेत्रों में अपनी पहचान बना रही हैं। उन्होंने अपने देश के अलावा विश्व की सफलता के शीर्ष पर पहुच चुकी अनेक महिलाओं को याद करते हुए कहा कि सभी महिलाओं को निर्भीक होकर अपनी प्रतिभा को निखारने तथा समाज एवं देश के विकास में योगदान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि महिला के बिना सृष्टि एवं सृजन की कल्पना संभव नहीं है। उन्होंने उपस्थित जनों से उनकी प्रतिभा पहचानने एवं निखारने की ओर अग्रसर होने की बात कही।

गरिमा महिला मंडल की वेलफेयर प्रभारी डा0 साधना तिवारी ने बालिकाओं को मासिक धर्म स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया एवं सेनेटरी नैपकिन वेंडिग एवं डिस्पोजल मशीन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होनें कहा कि मासिक धमर्, महिला होने का अभिन्न अंग है अतः इससे डरने की नही बल्कि कुशलता से समझनें एवं संभालनें की आवश्यकता है। उन्होनें बालिकाओं को अपने मासिक धर्म में किसी भी प्रकार की अप्रत्याशित स्थिति आने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लेने के लिए प्ररित किया।
कस्तूरबा गांधी आवासिय बालिका विद्यालय की सहायक वार्डन श्रीमती बिंदू वर्मा ने नैगमिक सामाजिक दायित्व के तहत विद्यालय में सेनेटरी नैपकिन वेंडिग एवं डिस्पोजल मशीन लगाने एवं बालिकाओं में सेनेटरी पैड वितरित करने के लिए एनटीपीसी-टांडा का आभार व्यक्त किया। उन्होनें एनटीपीसी-टांडा द्वारा समय पर विद्यालय के लिए किए जा रहे सामाजिक कार्यों की प्रशंसा की और कहा की यह पहल बालिकाओं को मासिक धर्म स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करेगा।
इसी क्रम में एनटीपीसी टांडा ने राजकीय विद्युत परिषद इंटर कालेज, विद्युतनगर, राजकीय महिला इंटर कालेज, इनामीपुर, ए.एन.एम. सेंटर, हकीमपुर, पंचायत भवन, महरीपुर में भी सेनेटरी नैपकिन वेंडिग एवं डिस्पोजल मशीन का अधिष्ठापन किया। एनटीपीसी-टांडा के तत्वावधान में स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित प्रेरणा सेनेटरी नैपकिन प्रोजेक्ट में सेनेटरी पैड का उत्पादन कर महिलाएं आय अर्जित कर रही है।
इसके अलावा एक अन्य कार्यक्रम में एनटीपीसी टांडा द्वारा आवासिय परिसर की महिलाओं एवं महिला कर्मचारियों के लिए अपोलो हास्पिटल, लखनऊ के स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य, खानपान और तंदुरुस्ती के उपर दो स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

गाजीपुर: आपस में भिड़े एल0जी0 के करीबी व खास, एक ने कर दिया निर्दल नामाकंन दूसरा बता रहा मामले को बकवास

  टीम आईबीएन न्यूज राकेश की रिपोर्ट गाजीपुर: लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद …