Breaking News

देवरिया – स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं पूर्व सांसद स्वर्गीय विश्वनाथ राय की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी

Ibn news ब्यूरो रिपोर्ट सुभाष चंद्र देवरिया

मुसैला चौराहा,देवरिया।
स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं पूर्व सांसद स्वर्गीय विश्वनाथ राय की पुण्यतिथि पर आज मुसैला चौराहे पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई और “आज के दौर में उनके विचारों और कार्यशैली की प्रासंगिकता” पर चर्चा की गई।
इस अवसर पर बोलते हुए डॉक्टर चतुरानन ओझा ने कहा कि स्वर्गीय विश्वनाथ राय ने स्वतंत्रता आंदोलन में अपना अप्रतिम योगदान दिया था। इलाहाबाद के घंटा घर चौक में तिरंगा फहराते समय हुई गिरफ्तारी से रिहा होने के बाद वह भूमिगत हो गए तथा चंद्रशेखर आजाद और भगत सिंह के नेतृत्व में “हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी” के सक्रिय सदस्य बन गए। उन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य के विरुद्ध ब्रिटिश फौज में बगावत सहित कई विनाशक गतिविधियों में भाग लिया। वह ब्रिटिश पुलिस द्वारा द्वारा पकड़े गए और “देवली डिटेंशन कैंप” के रूप में प्रसिद्ध “कंसंट्रेशन कैंप” में भेज दिए गए जहां केवल वही कैदी रखे जाते थे जिन्हें अंग्रेज ब्रिटिश साम्राज्य के लिए सबसे खतरनाक समझते थे। आठ वर्ष से अधिक जेल में रहने के बाद 1947 में रिहा किए गए। इस दौरान पंडित जवाहरलाल नेहरू के आग्रह पर उन्होंने 1952 में कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा और भारी मतों से जीते। वे 1952 से 1977 तक सभी लोकसभा चुनाव में सफल रहे। इस दौरान उन्होंने भगत सिंह के सपनों का शोषण मुक्त समाज बनाने के लिए संसद में लगातार संघर्ष किया और ‘राष्ट्रीयता से अंतरराष्ट्रीयता’ नाम की व्यापक फलक की पुस्तक भी लिखी।
इस अवसर पर बोलते हुए डॉ चतुरानन ओझा ने कहा कि आज के सदन में इनके तरह के संघर्षशील जुझारू और विचार संपन्न लोगों का निहायत अभाव है, जिससे सदन में किसानों मजदूरों के पक्ष में मजबूती से आवाज उठाने वाला कोई नहीं है। स्वर्गीय विश्वनाथ राय का सपना भगत सिंह के समाजवादी समाज के निर्माण का सपना था जिसके चलते जमीदार परिवार में जन्म लेने के बावजूद वे जमीदारी प्रथा के उन्मूलन सहित भूमि सुधार के प्रबल समर्थक थे। जिससे अंततः जमीदारी उन्मूलन अधिनियम लागू हुआ और जमीदारी प्रथा का अंत हो गया।
उन्होंने गौरीबाजार, खुखुंदू और भटनी में शहीदों के नाम पर इंटर कॉलेज की स्थापना की जिससे कि क्षेत्र की पूरी पीढ़ी शिक्षित हुई और आत्मनिर्भर बनी।
पत्रकार अजय राय ने कहा कि आज विश्वनाथ राय की विरासत को याद करने और उसे आगे बढ़ाने की जरूरत है तभी हम आज के साम्राज्यवादी पूंजीवादी व्यवस्था को खत्म कर स्वतंत्रता समानता भाईचारा पर स्थापित आधारित समाजवादी समाज की स्थापना कर पाएंगे जो आज की फौरी जरूरत है। इस अवसर पर पत्रकार दीपक दीक्षित ,बृजेश कुशवाहा, ग्राम प्रधान दीनदयाल यादव, पूर्व प्रधान मोहन प्रसाद, सच्चितानंद मणि त्रिपाठी, जयप्रकाश यादव, राजेश मणि त्रिपाठी, सर्वेश्वर ओझा, विकास कुमार, शैलेश मणि आदि ने मुख्य रूप से अपने विचार व्यक्त किए। संचालन विकास कुमार ने किया।

About IBN NEWS

Check Also

सागर पब्लिक इन्टर कालेज में बोर्ड परीक्षा के टापर को साईकिल देकर सम्मानित किया गया

IBN TEAM   सागर पब्लिक इन्टर कालेज हाजीपुर निंदुरा बाराबंकी में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की …