Breaking News

देवरिया – शिक्षा का उद्देश्य तथ्यों को सीखाना नहीं होता है बल्कि शिक्षा का मुख्य दिमाग को प्रशिक्षित करना होता है- प्रबंधक अनुपम सिंह

देवरिया, भटनी। उत्तर प्रदेश के देवरिया जनपद क्षेत्र के भटनी ब्लॉक क्षेत्र में स्थित जुमा देवी इंटरमीडिएट कॉलेज एवं संकल्प कोचिंग क्लासेस के प्रबंधक अनुपम सिंह के नेतृत्व में शिक्षक दिवस के अवसर पर केक काटकर शिक्षक दिवस बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया। वही स्कूल के प्रबंधक अनुपम सिंह ने बताया कि भारत में हर साल 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एस राधाकृष्णन की जयंती होती है। शिक्षक हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जैसे कुम्हार किसी मिट्टी को आकार देकर उसका स्वरूप बदल देता है, उसी प्रकार एक शिक्षक हमें मूल्य और जीवन को बेहतर ढंग से जीने के तरीके सिखाते हैं। हिन्दू धर्म में शिक्षक को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है। आज देशभर में शिक्षक दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। (स्कूली छात्रों के लिए उत्सव का दिन होता है शिक्षक दिवस)
स्कूली छात्रों के लिए यह दिन उत्सव का दिन होता है। इस दिन बच्चे चॉकलेट और मिठाइयां व अन्य तरह की ग्रीटिंग भी टीचर्स को देते हैं। इस दिन छात्र अपने शिक्षकों के लिए स्कूलों और कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रम और कार्यक्रम आयोजित करते हैं। वरिष्ठ छात्र अक्सर औपचारिक रूप से कपड़े पहनते हैं और कक्षाओं का कार्यभार संभालते हैं। वही स्कूल के क्षात्र एवं अध्यापक चंदन, कलीमुल्लाह, वेद, इत्यादि अध्यापक गढ़ उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

Check Also

अघोर सम्राट बाबा शिवाराम की समाधि पर कारो मठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम सर्वेश्वरी समूह ने वितरित किया पूजन सामग्री

  टीम आईबीएन न्यूज वाराणसी: सर्वेश्वरी समूह वाराणसी पड़ाव के तत्वाधान में चल रहे मन्दिरों …