Breaking News

गाजीपुर में सी0एम0 व डी0एम0 ठेंगे पर भू माफिया बेखौफ नहर का बंधा काटकर बेच दी समुची मिट्टी

 

Ibn news ब्यूरो रिपोर्ट राकेश पांडेय गाजीपुर

गाजीपुर: योगी आदित्यनाथ को ठेंगा दिखाने वाले सूबे के अधिकंाश माफिया व दंबग धूल में मिल चुके हैं लेकिन गाजीपुर की अभी बहुत सारे ऐसे चेहरे है जो सरकारी आदेशों का माखौल बनाने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहे हैं। इस काम में सरकारी विभागों से जुड़े कारिन्दे लोगो को अवैध कमाई का रास्ता प्रशस्त कर रहे हैं। इस बात की भनक लगने के बाद गाजीपुर के जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कड़ा रूख अख्तियार किया है। मामला अवैध मिट्टी के खनन का है। जिस पर पूरी तरह से रोक लगायी गयी है और सरकार के इस आदेश का पालन करने का जिम्मा सूबे के सभी जिलाधिकारियों को दिया गया है लेकिन गाजीपुर में अवैध खनन करने वाले पूरी तरह बेखौफ हैं। 

जनकारी के अनुसार सदर तहसील के बिरनो, मरदह, कासिमाबाद तहसील के खजुरगाॅव, मिरजापुर, गेंहुड़ी, जखनियाॅ तहसील के मदरा, जलालाबाद व सादात ब्लाक के कुछ गांवो में दिन व रात के समय लगातार जेसीबी मशीनो से मिट्टी खोदकर खरीद फरोख्त करने के साथ मिट्टी को मनमाने दामो पर बेंचा जा रहा हंै सदर ब्लाक के पीथापुर, जैतपुरा व छावनीलाईन इलाके में भी दिन व रात में जेसीबी मशीनो की गर्जना व टैªक्टरों के आवागमन का शोर थम नही पा रहा हैं। इस मामले पर अंकुश लगाने के लिये योगी आदित्य नाथ ने सभी जिलाधिकारियों व मण्डल कमिश्नरों की बैठक में यह साफ निर्देश दिया था कि जमीन हमारी माॅ है और मिटटी का दुरूपयोग करने के साथ-साथ इसकी खरीद फरोख्त किसी हाल में क्षम्य नही होगी। 

बिरनो क्षेत्र के रानीपुर, कहोतरी, भड़सर, के साथ-साथ कासिमाबाद व नोनहरा थाना क्षेत्र के तेजपुरा गांव में जे0सी0बी0 संचालको ंकी मनमानी का आलम यह है कि दिन व रात लगातार खुदाई जारी है और बेखौफ होकर कई ग्राम प्रधानों के सह पर जे0सी0बी0 संचालक आये दिन प्रदेश सरकार की सख्ती व जिलाधिकारी के आदेश को ठेंगे पर रखकर लगातार अवैध खनन कर रहे हैं। तेजपुरा गांव के किनारे मौजूद नहर की शाखा को भी काटकर भू माफियाओ ंने मिटटी बेच दिय है। इलाकाई लोगो ने नहर काटकर मिटटी बेचे जाने की सूचना नहर विभाग के अधिशासी अभियंता सहित जे0ई0 तृप्तिनाथ को भी बतायी गयी लेकिन दोनो अफसर अभी भी नहर की पटरी का मुआयना करने नही पहुंचे। बरसात होने वाली है और इस नहर शाखा से निकलने वाला पानी इलाके में बाढ़  के हालात पैदा कर देेता है। 

मामले की सूचना स्थानीय लोगो व कुछ मीडियार्मियो ने डी0एम0 मंगला प्रसाद सिंह को दी है जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर समेत जिम्मेदार लोगो से मामले की रिपोर्ट मांगने के साथ इलाके में जे0सी0बी0 चलवाकर पोखरी खोदवाने वाले प्रधान नागेन्द्र कुशवाहा  व जे0सी0बी0 मालिक सोनू यादव के खिलाफ कार्यवाही करने के लिये मातहतो को निर्देश दिये है। 

राकेश की रिपोर्ट 

About IBN NEWS

Check Also

सागर पब्लिक इन्टर कालेज में बोर्ड परीक्षा के टापर को साईकिल देकर सम्मानित किया गया

IBN TEAM   सागर पब्लिक इन्टर कालेज हाजीपुर निंदुरा बाराबंकी में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की …