Breaking News

जेम पोर्टल से खरीद को और बढ़ावा देगी योगी सरकार

जेम पोर्टल की तकनीकी बारीकियों की जानकारी देने को आयोजित होगी कार्यशाला

23 अगस्त को गोरखपुर के उद्योग उपायुक्त कार्यालय में दिया जाएगा उद्यमियों को प्रशिक्षण

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। प्रदेश की योगी सरकार जेम पोर्टल से खरीद को और बढ़ावा देगी। इसके लिए उद्योग विभाग की तरफ से उद्यमियों को प्रशिक्षित करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसी क्रम में आगामी 23 अगस्त को गोरखपुर के उद्योग उपायुक्त के कार्यालय में कार्यशाला का आयोजन होने जा रहा है।

सभी सरकारी विभागों में अनिवार्यतः गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जेम) पोर्टल के जरिये 20 प्रतिशत खरीदारी एमएसएमई यूनिट से करनी होती है। इसके लिए सामान की आपूर्ति करने वाली फर्म या यूनिट को जेम पोर्टल पर अपने उत्पाद का पंजीकरण कराना होता है। पोर्टल पर पंजीकरण कराने के बाद उत्पाद की आपूर्ति के लिए संबंधित विभाग में ऑनलाइन बोली लगती है।
विगत दिनों गोरखपुर में अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल के साथ उद्यमियों की बैठक में यह बात सामने आई कि कतिपय तकनीकी दिक्कतों के चलते कई छोटे उद्यमी जेम पोर्टल से सरकारी विभागों में अपने उत्पाद की आपूर्ति नहीं कर पा रहे हैं। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि जेम पोर्टल का सही उपयोग करने के लिए उद्यमियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने उद्यमियों को प्रेरित करने के साथ ही उद्योग विभाग को भी जरूरी निर्देश दिए थे। जेम पोर्टल का उपयोग करने के लिए उद्यमियों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने को 23 अगस्त को कार्यशाला आयोजित होने जा रही है। इसमें उन्हें उत्पाद के पंजीकरण से लेकर ऑनलाइन बोली की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा।

जेम पोर्टल से खरीदारी में यूपी नम्बर वन

सरकारी विभागों में जेम पोर्टल से खरीदारी में यूपी नम्बर वन है। प्रदेश में कोरोनाकाल की प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद जेम पोर्टल से पिछले साल की तुलना में चार गुना खरीद हुई है। जेम पोर्टल से खरीदारी को लेकर यूपी को केंद्र सरकार की तरफ से 2018 में बेस्ट बायर और 2019 में सुपर बायर का अवार्ड भी मिल चुका है। जेम पोर्टल से खरीद को लेकर उद्यमियों के प्रशिक्षित किए जाने से खरीद का आंकड़ा और तेजी से बढ़ेगा।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

अघोर सम्राट बाबा शिवाराम की समाधि पर कारो मठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम सर्वेश्वरी समूह ने वितरित किया पूजन सामग्री

  टीम आईबीएन न्यूज वाराणसी: सर्वेश्वरी समूह वाराणसी पड़ाव के तत्वाधान में चल रहे मन्दिरों …