Breaking News

पीत पत्रकारिता लोकतंत्र के लिए खतरा है

 

ब्यूरो रिपोर्ट विकाश चन्द्र अग्रहरी IBN NEWS मिर्ज़ापुर

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह सम्पन्न

मीरजापुर- उत्तर प्रदेश ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह नगर के जिला पंचायत सभागार में संपन्न हुआ। समारोह में वक्ताओं ने कहा कि समाचार की कोई सीमा नहीं होती । ग्रामीण पत्रकारिता का स्वरूप राष्ट्रीय होता है , क्योंकि समाचार तो समाचार होता है। पत्रकारिता विभिन्न प्रकार की बैठकों और गोष्ठियों से नये सोपान गढ़ ते हैं।
शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य अतिथि ग्रापए के प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार ने कहा कि ग्रामीण पत्रकारिता के कलेवर में बदलाव आ चुका है, क्योंकि आधुनिक टेक्नोलॉजी से सूचना में क्रांति आई है। कहा कि प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और पोर्टल मीडिया सभी का उद्देश्य एक है। जिसके कारण उनकी समानांतर भूमिका बढ़ रही है।

बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पत्रकारिता जगत में जिले ने हमेशा ऐतिहासिक योगदान किया है । जिले की मतवाला और खिचरी समाचार पत्र से अंग्रेजी हूकूमत भी कांपती थी । सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की लेखनी मतवाला देशभक्तों के लिए संजीवनी थी।
पीत पत्रकारिता के बढ़ते प्रभाव को लोकतन्त्र के लिए खतरा बताते हुए कहा कि सूचना परिवर्तन लाने का नाम है। सूचना विकास की आधार बनती है। पीत पत्रकारिता समाज को नुकसान पहुंचाती है।

जिला सूचना अधिकारी डा पंकज कुमार ने कहा कि भविष्य की चुनौतियों को सूचना से हल किया जा सकता है। समय पर मिलने वाली सूचनाएं जागरूकता पैदा करती हैं ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ग्रापए के मंडल अध्यक्ष राजेश अग्रहरी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि समाज सूचना के बिना अधूरा रहता है । क्योंकि सूचना से चिंतन की प्रक्रिया बनती है। कार्यक्रम का संचालन मीरजापुर के वरिष्ठ पत्रकार श्री सलिल पांडेय जी ने किया।
समारोह में ग्रापए के जिलाध्यक्ष देवेंद्र मिश्रा,अमृत लाल अग्रहरि, सुधाकर मिश्र, रघुवर मौर्य, राकेश त्रिपाठी, डा तेजबल, अजय भाटिया, राकेश द्विवेदी,अशोक कुमार सिंह, अमर सिंह, छोटे लाल, राकेश त्रिपाठी, श्याम मोहन उपाध्याय सहित तमाम पत्रकार उपस्थित थे ।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

खेलों से हमारे तन मन और जीवन का विकास होता है:राजेश नागर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:सेक्टर 77 स्थित नव आरम्भ स्पोर्ट्स अकादमी ने द्वितीय …