Breaking News

उ.प्र. मनरेगा कर्मचारी महासंघ ने 10 सूत्रीय मांगों को लेकर अनशन किया

 

ब्यूरो रिपोर्ट सत्यम सिंह IBN NEWS अयोध्या

“खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को मांग पत्र दिया”

हैरिंग्टनगंज,अयोध्या सोमवार को स्थानीय विकास खण्ड मुख्यालय पर उत्तर प्रदेश मनरेगा कर्मचारी महासंघ के बैनर तले कार्य से विरत रहकर अनशन किया और खंड विकास अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री के निजी सचिव एवं प्रमुख सचिव के नाम दस सूत्रीय मांग पत्र दिया।


सोमवार को विकासखंड मुख्यालय पर उत्तर प्रदेश मनरेगा कर्मचारी महासंघ के बैनर तले हरिंग्टनगंज ब्लॉक के कर्मचारी अनशन पर बैठे। और मुख्यमंत्री के निजी सचिव व प्रमुख सचिव के नाम एडीओ कोऑपरेटिव अवधेश कुमार वर्मा को ज्ञापन सौंपा। मुख्यमंत्री के निजी सचिव को दिए गए ज्ञापन में कर्मचारियों ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा मनरेगा कर्मचारियों में वर्तमान सरकार के प्रति असंतोष व्याप्त किए जाने का आरोप लगाया है। कर्मचारियों का कहना है कि मनरेगा कर्मियों के विरुद्ध बिना पद सृजित किए जेम पोर्टल से नियुक्त, पद सृजन उपरांत समायोजन ना किए जाने सहित महिला मेट चयन जैसे प्रतिकूल निर्देश निर्गत किए जाने व पूर्व से कार्यरत मनरेगा कर्मियों की समस्याओं का निस्तारण नहीं किया जा रहा हैे।


कर्मचारियों ने कहा कि विगत 15 वर्षों से मनरेगा सेवा संबंधी समस्याएं लंबित है। कई बार पत्राचार व व्यक्तिगत मुलाकात और जनप्रतिनिधियों के अनुरोध के बाद भी मनरेगा कर्मियों की सेवा संबंधी समस्याएं आज भी बनी हुई हैंं। जबकि मनरेगा कर्मी वर्तमान सरकार के साथ पूरी तन्मयता से सरकार की योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित कर रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है

 

कि अपर मुख्य सचिव पंचायत राज और ग्रामीण विकास के साथ मनरेगा कर्मियों के प्रतिनिधि मण्डल की 18 मई 2021 को हुई बैठक निराशाजनक ही रही है। कर्मचारियों का कहना है कि बिना पदों का सृजन किए ही जेम पोर्टल से नियुक्तियां किया जाना और प्रशासनिक मद से सेवा प्रदाता को भुगतान किया जाना गंभीर वित्तीय अनियमितता है।जिसे तत्काल प्रतिबंधित किया जाना आवश्यक है। दिवंगत हुए मनरेगा कर्मियों के परिवारी जनों को योग्यता के अनुसार योजना के रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाना चाहिए।

आयोजित अनशन में मुख्य रूप से एपीओ यदुवेंद्र यादव, लेखा सहायक राजीव यादव, कंप्यूटर ऑपरेटर मनोज कुमार, तकनीकी सहायक राम मनोहर गुप्ता, रोजगार सेवक सोनू आजाद, रामसूरत यादव, संजय कुमार, मंशादेवी, पूनम, पूजा, शत्रोहन, सीमा, मनोज कुमार, सूर्यपाल, राजकुमार सहित दर्जनों कर्मी उपस्थित रहे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शादी समारोह से वापस घर जा रहे अनियंत्रित कार विद्युत पोल से टकराकर पलटी, एक कि मौत, चार घायल

  मीरजापुर। बारात से होकर घर को वापस लौटते समय रास्ते में कार अनियंत्रित होकर …