Breaking News

आछीडीह बंधे के निकट अनावश्यक निर्माण की होगी जांच… राजेश त्रिपाठी

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। चिल्लूपार क्षेत्र के बड़हलगंज ब्लाक के आछीडीह बंधे के निकट अनावश्यक रूप से कराये जा रहे निर्माण की लखनऊ से टीम मंगाकर जांच करायी जायेगी ।
उक्त जानकारी देते हुए भाजपा नेता, पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी ने बताया कि जब वे अपने संगठन के साथियों के साथ कंसासुर-आछीडीह बंधे का बाढ़ के दौरान निरीक्षण करते-करते तरैना नाले और राप्ती के मुहाने पर उस जगह पहुंचे जहां बन्धा खत्म हो जाता है, उसके एक किमी पहले ही बंधे से दूर तिरछा एक अलग निर्माण देखा जो कोरोना की दूसरी लहर के बीच निर्माण आरंभ होना ग्रामीणों ने बताया । हमें आश्चर्य हुआ कि बंधे के अंतिम मुहाने पर जहां नदी का दबाव भी नहीं है और न ही बंधे या गांव को खतरा ही है, वहां मिट्टी पाटकर या जीओ बैग लगाने की प्रक्रिया बताकर यह निर्माण ऐन बाढ़ आने के ठीक पहले क्यों कराया गया… जो इस बाढ़ में पूरा बह जायेगा और फिर नया कार्य आरंभ कराया जायेगा ।
पूर्व मंत्री ने आरोप लगाया कि उन्हें पूरी आशंका है कि यहां बंधे के पास नये निर्माण के नाम पर किसी व्यक्ति विशेष को लाभ पहुंचाने के लिए यह धंधा किया जा रहा है और सरकारी धन का दुरुपयोग और बंदरबांट किये जाने की साज़िश रची जा रही है ।
पूर्व मंत्री ने बताया कि जब वे अधीक्षण अभियंता सिंचाई से इस विषय पर बात किये तो उनके द्वारा बताया गया कि यह एज क्रेटिंग का कार्य कराया जा रहा था न कि बंधे का ।

पूर्व मंत्री ने कहा कि वे मुख्यमंत्री योगी जी और सिंचाई मंत्री डा. महेंद्र सिंह से मिलकर विभाग और ठीकेदार द्वारा कराये जा रहे इस गड़बड़झाले की जांच लखनऊ से टीम भेजकर कराने की मांग करेंगे ।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि हमने यह पूछा कि जहां बांध ही खत्म हो गया है वहां करोड़ों रुपये की एज क्रेटिंग का क्या औचित्य है ?
पूर्व मंत्री ने बताया कि मझवलिया, कंसासुर, खुटभार, ददरी, सेमरा खुर्द, सेमरा बुजुर्ग, नवलपुर, आछीडीह पर राप्ती का अभी ऐसा दबाव नहीं दिखा जहां बंधे को खतरा उत्पन्न हो, बैरियाडीह के पास कुछ दिक्कत महसूस हुई थी जो ठीक कर ली गई है । मगर विभाग सजग है और जनरेटर, लाईट के साथ निगरानी करा रहा है । उन्होंने अधिकारियों को खुटभार मंदिर के पास एक प्रोजेक्ट बनाने को अवश्य कहा ताकि मंदिर और गांव की सुरक्षा हो सके ।
साथ ही आछीडीह-सेमरा बांध और रेगुलेटर तथा पम्प हाउस का फिर से स्टीमेट बनाकर देने को कहा ताकि वे मुख्यमंत्री से निवेदन कर यह प्रोजेक्ट चिल्लूपार में शुरू करा सकें ।
इस निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों के साथ भाजपा जिला संयोजक शिक्षक प्रकोष्ठ यतीन्द्र नाथ त्रिपाठी, जिला संयोजक एनजीओ प्रकोष्ठ विनय कुमार तिवारी, भाजपा मंडल उपाध्यक्ष श्री गंगासागर शाही, चाणक्य विचार संस्थान अध्यक्ष आचार्य वेदप्रकाश त्रिपाठी, भाजपा नेता प्रशांत शाही, प्रधान खुटभार राजू सिंह, प्रधान सेमरा खुर्द भीष्म यादव, प्रधान सेमरा बुजुर्ग नारद यादव, गुलाब सिंह, बंता सिंह, ओंकार सिंह, रवि प्रताप सिंह आदि मौजूद रहे ।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

शादी समारोह से वापस घर जा रहे अनियंत्रित कार विद्युत पोल से टकराकर पलटी, एक कि मौत, चार घायल

  मीरजापुर। बारात से होकर घर को वापस लौटते समय रास्ते में कार अनियंत्रित होकर …