Breaking News

पूर्वांचल इन्क्यूबेशन काउंसिल एंड इनोवेशन सेंटर की शुरूआत

कुलपति प्रो राजेश सिंह ने लांच की वेबसाइट

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में एफपीओ और स्टार्ट अप को बढ़ावा देने की दिशा में विश्वविद्यालय प्रशासन ने बृहस्पतिवार को बड़ा कदम उठाया है। कुलपति प्रो राजेश सिंह ने वि‌वि में स्थापित पूर्वांचल इन्क्यूबेशन काउंसिल एंड इनोवेशन सेंटर की वेबसाइट को लांच किया। जिसके बाद से विश्वविद्यालय में एफपीओ और स्टार्ट अप लगाने के लिए इच्छुक लोग ऑनलाइन आवेदन picic.ddugu.ac.in कर सकेंगे। सहुलियत के लिए www.ddugu.ac.in पर भी लिंक प्रदान किया गया। आवेदक पहले वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन फार्म को डाउनलोड करेंगे।

 

फॉर्म भरकर उसे वहीं मौजूद ईमेल आईडी पर मेल करना होगा। तत्पश्चात एक स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से उसकी जांच की जाएगी। कंपनी की शॉट लिस्टिंग के बाद एक प्रेजेंटेशन देखा जाएगा, तथा चयनित एफपीओ, स्टार्टअप और कंपनियों से अनुबंध किया जाएगा। चयनित स्टार्टअप को सेंटर के मीटिंग हॉल, लेक्चर्स के साथ ट्रेनिंग रूम का इस्तेमाल करने की सहूलियत दी जाएगी। वेबसाइट को लांच करने के बाद कुलपति प्रो राजेश सिंह ने कहा कि एफपीओ, स्टार्टअप, पंजीकृत या अपंजीकृत कंपनियों से आवेदन आमं‌त्रित किया जा रहा है।

 

एफपीओ को भी स्टार्टअप शुरू करने जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। सभी क्षमतावान उद्यमियों (इन्टरप्रेन्योर्स) को विश्वविद्यालय प्रशासन एक प्लेटफार्म देने जा रहा है। जिससे वो अपने आईडिया को इन्क्यूबेट कर सकें। सेंटर के सुचारू रूप से संचालन के लिए एक सीईओ,सीए, कोआर्डिनेटर, वित्तीय सलाहकार एवं ऑफिस सेक्रेटरी होंगे। ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों और इक्चुक व्यक्तियों को स्टार्टअप और एफपीओ लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। पूरा सेंटर वाई फाई से लैस होगा। वो विश्वविद्यालय के सेंटर के भवन, इंटरनेट, फर्नीचर, लेक्चर हॉल, सेमिनार रूम का इस्तेमाल कर सकेंगे। अगर कोई व्यक्ति एक सीट भी चाहता है तो उसे उपलब्ध कराई जाएगी। लेकिन उसे अपना लैपटॉप का प्रयोग करना पड़ेगा। इस एवज में उसे अपे‌क्षित शुल्क चुकाना होगा।

 

ये एक्सपर्ट करेंगे मार्गदर्शन
कुलपति जी ने कहा कि स्टार्ट अप और एफपीओ की स्थापना में प्राथमिकता कृ‌षि एवं आईटी सेक्टर को दी जाएगी। ख्यातिलब्ध एक्सपर्ट डॉ पंजाब सिंह, डॉ रामचेत चौधरी, डॉ कीर्ति सिंह, आईआईएम लखनऊ से प्रो सुशील कुमार, एनआईआईटी जयपुर के डॉ संजय गौर, प्रो नरेश त्रिखा एफपीओ और स्टार्टअप लगाने वाले लोगों का ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में मार्गदर्शन करेंगे।

कौन कर सकता है आवेदन

कोई भी विद्यार्थी जो स्टार्ट अप लगाने का इच्छुक हो, उसके पास आइडिया हो। ऐसा शख्स जिसने कंपनी नहीं बनाई और वो कंपनी बनाना चाह रहा है या ऐसे व्यक्ति जिसकी कंपनी पंजीकृत है मगर संसाधनों के अभाव में वो उसका संचालन नहीं कर पा रहे हैं तो इनोवेशन सेंटर उनकी मदद करेगा।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

अघोर सम्राट बाबा शिवाराम की समाधि पर कारो मठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम सर्वेश्वरी समूह ने वितरित किया पूजन सामग्री

  टीम आईबीएन न्यूज वाराणसी: सर्वेश्वरी समूह वाराणसी पड़ाव के तत्वाधान में चल रहे मन्दिरों …