Breaking News

मवई अयोध्या – पत्रकार गोष्ठी का हुआ आयोजन, पत्रकारों ने रखे अपने अपने विचार

 

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

अयोध्या – नयापुरवा राम मनोहर उच्च माध्यमिक विद्यालय के जनसंचार विभाग मंगलवार को परिचर्चा का आयोजन किया गया। हिंदी पत्रकारिता और अंतरजाल विषयक परिचर्चा में वक्ताओं ने विभिन्न आयामों पर अपनी बात रखी। यूपी हेड रेहान ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता ने हमारे देश के आम आदमी को सदैव केंद्र बिंदु में रखा है। आज इंटरनेट ने हिंदी पत्रकारिता को एक नया आयाम दिया है।

देश ही नहीं विदेशों में भी हिंदी के समाचार पत्र और न्यूज़ पोर्टल, CRS न्यूज़ चैनल जैसे बहुत चैनल उपलब्ध है। उनकी प्रसार और पाठक संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि भारत में क्षेत्रीय वेब हिंदी पत्रकारिता का नया दौर चल रहा है।

कम खर्च में बहुत सारे कर्मठ पत्रकार आम आदमी के मुद्दों को वैश्विक स्तर पर पहुंचा रहे हैं। यह लोकतंत्र के लिए सुखद है। उन्होंने कहा कि 30 मई 1826 को प्रकाशित हुआ पहला हिंदी का समाचार पत्र उदंत मार्तंड आज भी हिंदी के पत्रकारों के लिए ऊर्जा का स्रोत बना हुआ है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट ने हिंदी पत्रकारिता को मजबूती देने के साथ ही रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध कराए हैं।
अयोध्या ब्यूरो चीफ पवन कुमार ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता ने सदैव समाज की समस्याओं, जरूरतों को ध्यान में रखा है। हम सब को एक साथ रहकर एकजुट होकर कार्य करना है कहीं पर किसी को दिक्कत आती है तो एक दूसरे का सहारा ले सकते हैं बाकी आप लोग काम करें हम आपके साथ हमेशा खड़े रहेंगे।

आज लोगों के हाथों में मोबाइल है, सोशल मीडिया है जिस पर नागरिक पत्रकारिता बड़े पैमाने पर की जा रही है। मवई ब्लाक रिपोर्टर अंसार खां ने कहा कि हिंदी पत्रकारिता का ही असर है कि आज देश ही नहीं दुनिया में भी हिंदी भाषा के प्रति लोगों का नजरिया बदला है। इंटरनेट के विस्तार ने आज के दौर में पाठक और दर्शकों को हिंदी के समाचार पत्रों से जोड़े रखा है।

हिंदी पत्रकारिता न्यूज़ पोर्टल अपने CRS न्यूज़ चैनल के माध्यम से लोगों की भावाभिव्यक्ति सरलता से व्यापक क्षेत्रों तक पहुंच रही है। अन्नू त्यागी ने कहा कि तकनीकी के ज्ञान के बिना आज के समय में पत्रकारिता संभव नहीं है।
खुशी की बात है कि आज तकनीकी को सभी स्वीकार कर रहे हैं। बहुत सारे पत्रकार ऐसे हैं जो दैनिक जीवन में भारी दबाव में काम करते हैं। ऐसे में उन्हें बीच-बीच में विश्राम की जरूरतों पर भी संस्थान को सोचना चाहिए। पत्रकारिता की शुरुआत बड़े अभाव के साथ हुई थी। बदलते वक्त के साथ आज हिंदी समाचार पत्रों के पत्रकार हर तकनीक से लैस है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अघोर सम्राट बाबा शिवाराम की समाधि पर कारो मठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम सर्वेश्वरी समूह ने वितरित किया पूजन सामग्री

  टीम आईबीएन न्यूज वाराणसी: सर्वेश्वरी समूह वाराणसी पड़ाव के तत्वाधान में चल रहे मन्दिरों …