Breaking News

अव्यवस्थाओं के बीच चल रही है अयोध्या जनपद के जाना गोशाला

 

अयोध्या ब्यूरो कामता शर्मा

अयोध्या जनपद के जाना गौशाला पर बिजली कनेक्शन नही है सूखा पड़ा है होज तालाब का गंदा पानी पीने पर मजबूर हैं गोवंश।
वर्मी कम्पोस्ट गड्ढे में उगी है घास नीम व पीपल का पेड़।
एक सप्ताह से नही पहुँचे है पशु चिकित्सक।
चिकित्सक कक्ष खंडहर में तब्दील नजर आ रहा है।

भाजपा सरकार की आवारा गोवंशों के सुरक्षित देखभाल के लिये संचालित की जा रही महत्वाकांक्षी योजना में शामिल जाना गोशाला पूरी तरह अव्यवस्थाओं के बीच चल रही है। यहाँ पर करीब छ साल बाद भी बिजली कनेक्शन नही हो सका है। जुगाड़ के सहारे कभी कभी समरसेबल चला दिया जाता है।

जिससे पशु तालाब का गंदा पानी पीने पर मजबूर है। पशु चिकित्सक की मनमानी पशुओ के स्वास्थ्य पर भारी पड़ रहा है।
सरकार क्षेत्र में घूम रहे छुट्टा गोवंशों के देखभाल के लिए ग्राम पंचायत जाना में गोशाला का निर्माण कराकर प्रतिमाह लाखो रुपये खर्च कर रही है।परन्तु गोशाला की व्यवस्था नाकाफी होने से गोशाला गोवंशों के लिये बधशाला बन गई है। बीते 11 जुलाई को 42 गोवंश थे।

किंतु वर्तमान समय में 37 गोवंश ही है। गोशाला की हालत पूरी तरह से दयनीय नजर आ रही है। पशुओ के इलाज के लिये बनाया गया टीन शेड व पशुओ के गोबर से निर्मित करने के लिए बना वर्मी कम्पोस्ट का गड्ढ़ा भी भ्र्ष्टाचार की भेंट चढ़े दोनों पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है।

पशुओ को स्वच्छ पानी पिलाने के लिये लगा समरसेबल महीनों से नही चला है। इसके भी हौज सूखे व गन्दगी से पटे नजर है इसमें भी हरी घास उगी हुई है।
गोशाला में मौजूद चौकीदार सभापति उपाध्याय एव सफाईकर्मी परशुराम ने बताया कि पंचायत सचिव विजय गुप्ता कभी आते ही नही है।

भूसा घर का टिन शेड टूटा फूटा पड़ा है।हल्की बारिश होने पर भी भूसा भीग जाता है।
सोचने की बात तो ये है की
इसके अलावा आज तक हरे चारे की भी व्यवस्था नही की गई। केवल सूखे भूसे के सहारे जी रहे हैं गोवंश । मुख्य गेट करीब एक साल पहले से जर्जर पड़ा है जिसे रस्सी के सहारे बांधकर बन्द किया जा रहा है। गोशाला में दो खूंखार गोवंश भी है। जिनके हमले से दो लोगो की मौत हो भी हो चुकी है।

बीते 17 जुलाई से पशु चिकित्सक के दर्शन नही हुये है। सफाई कर्मी ने बताया कि ब्लॉक की सबसे अधिक आबादी वाली ग्राम पंचायत होने के बावजूद भी अकेले ही है। पंचायत सचिव विजय गुप्ता ने बताया कि पम्प को चलाने के लिए कनेक्शन नही मिला है। गोशाला के बगल किसान कृपा राम वर्मा के नलकूप से कटिया कनेक्शन के तौर पर चलाया जा रहा था।किंतु उन्होंने अब मना कर दिया है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अघोर सम्राट बाबा शिवाराम की समाधि पर कारो मठ में आयोजित हुआ कार्यक्रम सर्वेश्वरी समूह ने वितरित किया पूजन सामग्री

  टीम आईबीएन न्यूज वाराणसी: सर्वेश्वरी समूह वाराणसी पड़ाव के तत्वाधान में चल रहे मन्दिरों …