Breaking News

सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी के पुस्तकालय को रिमोट लॉगिन सुविधा से शीघ्र जोड़ा जायेगा-कुलपति प्रो आलोक कुमार

अजय कुमार उपाध्याय वाराणसी

 

सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध पुस्तकालय में उपयोगकर्ताओं (शोधार्थियों/विद्यार्थियों) के लिये शीघ्र ही दूरस्थ लॉगिन सुविधा प्रदान किया जायेगा।


आज कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने बताया कि वैश्वीक महामारी के परिवेश में जहां चारों तरफ विद्यार्थियो को ऑफ़लाइन पठन-पाठन एवं पुस्तकालय की असुविधा हुई वहीं यह विश्वविद्यालय ऑनलाइन कक्षाओं को प्रारम्भ करने के लिये अत्यधिक सुविधा युक्त स्लेट अप्प को प्रदान करने लिये दोनो विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों के द्वारा शीघ्र ही एमओयू(समझौते)पर हस्ताक्षर होने के अन्तिम चरण में है तथा वहीं पर उनके(विद्यार्थियो) सुविधाओं को ध्यान में रखकर पुस्तकालय को रिमोट लॉगिन सुविधा से लैसकर अपने घर पर ऑनलाइन और डिजिटल संसाधनो से इस सुविधा को उपयोग मे लाया जा सकता है।

कुलपति प्रो राय ने बताया कि रिमोट लॉगिन सुविधा से युक्त होने पर उपयोगकर्ता को विश्वविद्यालय की ई -संशाधन पहुँच नीति और रिमोट एक्से स नीति के अनुसार ऑनलाइन पत्रिकायें और ई डाटाबेस का उपयोग कर सकते हैं।
यह सुविधा उन्हे शैक्षिक और शोध उद्देश्य के लिये प्रदान किया जायेगा,न कि व्यवसायिक लाभ के लिये उपयोग किया जा सकता है।

कुलपति प्रो आलोक कुमार ने बताया कि यह सुविधा कुछ नियमों और शर्तों से युक्त होकर संचालित की जाएगी। ज्ञातव्य हो कि प्राच्य विद्या की यह संस्था 230 वर्षों से निर्विकार रूप से संचालित है यहां पर वेद शास्त्रों आदि के ग्रंथ तथा अतिमहत्वपूर्ण पुस्तकें हैं जिसका उपयोग विद्यार्थी व शोधार्थी घर बैठकर कर सकेंगे।यहां पर उपयोगकर्ता को इसके लिये आवेदन कर दूरस्थ रूप से देश के किसी भी हिस्से में बैठकर इस सुविधा का भरपूर लाभ प्राप्त होगा।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

वाराणसी:नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने काल भैरव से ली अनुमति फिर भरा पर्चा भगवा रंग मे सराबोर हुई काशी

आईबीएन न्यूज : गंगा सप्तमी पर पीएम ने किया गंगा पूजन, गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ समेत …