Breaking News

प्रदेश में एक परसेंट से भी कम कोरोना वैक्सीन हुई बर्बाद

 

ब्यूरो रिपोर्ट तीरथ पनिका IBN NEWS अनूपपुर मध्यप्रदेश

कोरोना वैक्सीन की बर्बादी को लेकर केंद्र सरकार फैला रही भ्रम- सौरव मिश्रा।

मनेंद्रगढ़। केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़े में छत्तीसगढ़ को कोरोना वैक्सीन बर्बाद करने के मामले में पूरे देश में दूसरे नंबर पर दिखाया गया है जिसपर प्रतिक्रिया देते हुए जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सौरव मिश्रा ने कहा कि केंद्र सरकार इस महामारी के दौर में भी कांग्रेस शासित राज्यों को बदनाम करने की मंशा से ऐसा अनर्गल और तथ्यहीन आरोप लगा रही है।


मिश्रा ने बताया कि कोविन पोर्टल के अनुसार छत्तीसगढ़ को 72,90,210 लाख डोज प्राप्त हुए हैं जिनमें से 61,99,637 लाख डोज, लोगों को दिए जा चुके हैं एवं 10,31,230 लाख डोज प्रदेश सरकारके पास स्टॉक में उपलब्ध हैं प्रदेश में मात्र 59,343 हजार डोज ही बर्बाद हुए हैं जो कि औसतन 0.95% है, प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की बर्बादी राष्ट्रीय औसत वैक्सीन बर्बादी 6.3% से कई गुना कम है। उसके बावजूद केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश में 30 % से भी ज्यादा कोरोना वैक्सीन को बर्बाद करने का आरोप लगाया जा रहा है जो कि पूर्ण रूप से निराधार है। अब केंद्र सरकार को ख़ुद तय कर लेना चाहिए कि 61,99,637 लाख़ प्रधानमंत्री के तस्वीर के साथ दिए गए सर्टिफिकेट झूठे हैं या केंद्र द्वारा लगाए गए आरोप ?


जिला प्रवक्ता सौरव मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग बेहद ही प्रभावी तरीके से करोना महामारी पर एवं वैक्सीनेशन पर नियंत्रण कर रहा है जिससे भाजपा खलबला गई है और केंद्र में बैठी भाजपा सरकार के माध्यम से ऐसा अनर्गल एवं तथ्यहीन आरोप लगाकर प्रदेश सरकार को नीचा दिखाना चाहती है।

प्रवक्ता सौरव मिश्रा ने केंद्र सरकार और उनकी नीतियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों में वैक्सीन बर्बादी हेतु प्रथम झारखंड, द्वितीय छत्तीसगढ एवं तृतीय तमिलनाडू है, जिसमे गौर करने वाली बात यह है कि प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय में ऐसे राज्यों को रखा गया है जहां गैर भाजपा शासित मुख्यमंत्री हैं। ताकि राज्य स्तर पर उनकी छवि को धूमिल किया जा सके।

विश्व के तुलना में देश में हो रहे कम वैक्सीनेशन, गिरती सालाना जीडीपी ग्रोथ एवं कोरोना से हो रही मृत्यु से ध्यान भटकाना चाहती है केंद्र सरकार सौरव मिश्रा ने कहा कि केन्द्र सरकार देश की जनता का ध्यान इस ओर से हटाना चाहती है कि केंद्र में बैठी भाजपा सरकार आज पूरे विश्व में वैक्सीनेशन के मामले में बहुत पीछे हैं जहां एक ओर इजरायल ने 59 फीसदी, अमेरिका ने 37.51 फीसदी, इटली ने 15.28 फीसदी, ब्राज़ील ने 8.34 फीसदी वैक्सीनेशन कर लिया है वहीं भारत में केवल 2.98 फीसदी ही वैक्सीनेशन हुआ है।

देश सालाना जीडीपी ग्रोथ 2020 में एशियाई देशों की सूची में बांग्लादेश, मयमार, चाइना, वियतनाम, भूटान, नेपाल, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, साउथ कोरिया, श्रीलंका, मलेशिया थाईलैंड से भी पीछे है इस सभी देशों का सालाना जीडीपी ग्रोथ, भारत के सालाना जीडीपी ग्रोथ -8.0% से बेहतर है। देश में कोरोना से मृत्यु प्रति मिलियन जनसंख्या में 212 है जो कि एशियाई देशों बांग्लादेश, मयमार, चाइना, वियतनाम, भूटान, नेपाल, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, साउथ कोरिया, श्रीलंका, मलेशिया थाईलैंड के साथ साथ फिलिपिंस से भी ज्यादा है।

 

साथ ही केंद्र कोरोना वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में राज्यों को दिला पाने में असक्षम है, वैक्सीन कंपनियों को ऑर्डर दिए जाने के बाद भी, वैक्सीन कंपनियां समय पर राज्यों को वैक्सीन नहीं प्रदान कर पा रही हैं उसके बावजूद केंद्र सरकार इस मुद्दे पर कोई हस्तक्षेप नहीं करती कि प्रदेश के लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन मिले केवल तथ्यहीन आरोप लगाकर लोगों के मन में प्रदेश सरकार के खिलाफ दुर्भावना भरना चाहती है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – गठबंधन प्रत्याशी अवधेश प्रसाद के समर्थन में पूर्व मंत्री रुश्दी ने झोंकी ताकत

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS दर्जनों ग्राम पंचायतों में चौपाल लगाकर जनता से की अपील …