Breaking News

डीएम के हाथों SRVS स्कूल में एक हजार गरीब असहाय वृद्ध जनों में किया गया निःशुल्क वितरण

दिव्यांगो को ट्राई साइकिल, गरीब छात्राओं को ड्रेस/ऊनी कोट व नेत्र शिविर में दवा/चश्मा का भी किया गया वितरण
जिलाधिकारी ने सभी गरीब महिलाओं व ग्रामीणो को विश्वकर्मा श्रम सम्मान सहित अन्य संचालित योजनाओं के बारे में दी जानकारी
मीरजापुर। अहरौरा क्षेत्र के ग्राम कन्हईपुर, चितविश्राम में स्थित एस0आर0बी0एस0 विद्यालय में आयोजित निशुल्क महाशिविर कार्यक्रम के अन्तर्गत जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने पहूंचकर एक हजार जरूरतमंदो को शीत लहर व ठंड से बचाव के दृष्टिगत कम्बल वितरित किया।
इसी कार्यक्रम के तहत स्कूल प्रबन्धन द्वारा आयोजित नेत्र शिविर के तहत नेत्र रोगियो को निशुल्क जांच करते हुये निशुल्क दवा व आवश्यकतानुसार वृद्धजनो को चश्मा का भी वितरण किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र के गरीब दिव्यांग लोगो को ट्राई साइकिल का भी निशुल्क वितरण किया गया तथा जिलाधिकारी ने विद्यालय के गरीब छात्र-छात्राओं के निशुल्क ड्रेस/ऊनी कोट का भी वितरण किया गया।
जिलाधिकारी ने कार्यक्रम शुभारम्भ के पश्चात उपस्थित वृद्ध महिलाओं, ग्रामीणो, छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देने एवं अब तक किन्ही कारणो से योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह गये पात्र व्यक्तियों को शत प्रतिशत संतृप्त करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम गांव-गांव में चलाया जा रहा है जब आप सबके गांव में भी इस कार्यक्रम के तहत चैपाल का आयोजन किया उस दिन पहूंचकर मोदी की गांरटी वाली गाड़ी को अवश्य देखे व सुने जिसके माध्यम से सभी को प्रत्येक योजना की जानकारी दी जा रही हैं।
और उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से यदि किसी को यह महसूस हो रहा है कि अमुख योजना का लाभ जानकारी के अभाव व अन्य किसी कारण से नही मिल पा रहा है तो तत्काल मौके पर चौपाल में ही सम्बन्धित योजना के विभाग के द्वारा लगाये गये स्टाल पर जाकर अपना दर्ज कराये उपस्थित कर्मचारियों द्वारा उस योजना के लिये वही मौके पर आनलाइन आवेदन कराया जायेगा तथा पात्रता की श्रेणी आने पर योजना का लाभ दिया जायेेगा। उन्होने कहा कि इसका उद्देश्य शत प्रतिशत व्यक्तियो को प्रत्येक योजना के आच्छादित करना हैं।
उन्होने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम योजना की चर्चा करते हुये कहा कि यह योजना सरकार बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है इस योजना के तहत पात्र लोगो को सरकार की तरफ से 18 क्षेत्रों में कार्य करने वाले रियाती ब्याज दर पर अपने स्वारोजगार को बढ़ाने के लिये ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है तो वही 15 हजार तक के उपकरणो को खरीदकर मुहैया कराया जा रहा है, योजनान्तर्गत 18 वर्ष की आयु पूर्ण होनी चाहिये इस योजना के तहत राज मिस्त्री, नाई, माली, धोबी, दर्जी, ताला बनाने वाले, बढ़ई, लोहार, सुनार, हस्तकार, मूर्तिकार, जूता बनाने वाले कारीगर, खिलौना निर्माता, हथौड़ा और टूल किट निर्माता, फिशिंग नेट निर्माता आदि लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है।
जिलाधिकारी ने इस अवसर पर उपस्थित महिलाओं एवं वृद्धजनों, दिव्यांगो की समस्याओं को सुना गया तथा सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कल भगौतीदेई कन्हईपुर गांव में कैम्प लगाकर किसी योजना से वंचित लाभार्थियो का आवेदन कराना सुनिश्चित करें।
विद्यालय छत्रबलि सिंह (एमडी पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत चन्दौली) व श्यामजी सिंह (एएमडी व समाजसेवी) ने जिलाधिकारी को सरस्वती मां की प्रतिमा भेटकर स्वागत व अभिनन्दन भी किया गया। इस शुभ अवसर उप जिलाधिकारी चुनार चन्द्र भानु सिंह, विकास सिंह उर्फ सोनू सिंह (समाजसेवी), विद्यालय प्रिंसीपल शास्वत राय, राजू सिंह महादेव, दिग्विजय सिंह, रिंकू मोदनवाल, रमेश सिंह के  अलावा अन्य अधिकारी लेखपाल व विद्यालय प्रबन्धन के पदाधिकारी उपस्थित रहें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

उत्तर प्रदेश में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदो पर सीधी भर्ती परीक्षा सकुशल सम्पन्न

जनपद में कुल 21 परीक्षा केन्द्रो पर दो पालियों में आयोजित की गयी परीक्षा  जिलाधिकारी …