Breaking News

पुत्र की प्राप्ति और संतान की लंबी उम्र के लिए महिलाओं ने रखा ललई छठ व्रत


क्षेत्र में धूमधाम से मनाया गया ललई छठ का पर्व

आज के ही दिन भगवान श्री कृष्ण के बड़े भाई बलराम का हुआ था जन्म

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर / गोला । पुत्र की प्राप्ति और संतान की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाला व्रत ‘ललई छठ’ शनिवार को गोला तहसील क्षेत्र में बड़े धूमधाम से मनाया गया।
उपनगर गोला कस्बा व गांवों में भी महिलाओं ने पुत्र प्राप्ति व पुत्रों की लंबी उम्र के लिए ललई छठ का व्रत रक्खा और विधि विधान से पूजा-पाठ किया।
इसी क्रम में गोला बाजार में भिन्न भिन्न स्थानों पर महिलाओं ने सामूहिक पूजा-व्रत किया।
इस व्रत में महिलाएं प्रति पुत्र के हिसाब से छह छोटे मिट्टी या चीनी के वर्तनों में पांच या सात भुने हुए अनाज या मेवा भरतीं हैं. जारी (छोटी कांटेदार झाड़ी) की एक शाखा ,पलाश की एक शाखा और नारी (एक प्रकार की लता ) की एक शाखा को भूमि या किसी मिटटी भरे गमले में गाड़ कर पूजन किया जाता है.
यह त्यौहार भादों कृष्ण पक्ष की छठ को मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के बड़े भाई का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन को ‘बलराम जयंती’ के भी नाम से जाना जाता है।
बलराम जी का पसंदीदा शस्त्र हल है इस कारण इसे ‘हल छठ’ भी कहते हैं।वैसे ये अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इसे पीन्नी छठ, खमर छठ, राधन छठ, चंदन छठ, तिनछठी, तिन्नी छठ भी कहते हैं।
बलराम जी का शस्त्र हल है भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव से दो दिन पहले ये बलराम जी का जन्मदिन मनाया जाता है। बलराम जी का शस्त्र हल है। इसलिए उन्हें हलधर के नाम से भी पुकारा जाता है और उन्ही के नाम पर इस पर्व का नाम हलषष्ठी पड़ा है।

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

नामांकन के पांचवे दिन 08 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. बहुजन समाज पार्टी से संदेश यादव ने 02 सेट में नामांकन किया

    Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव देवरिया (सू0वि0) 13 मई।  लोकसभा …