Breaking News

तमसा नदी का पानी अचानक दूषित हो जाने के कारण हुई जहरीली

पानी के दुर्गंध से आस पास की बस्तियों में रहने वाले लोग हो रहे परेशान

ब्यूरो चीफ मुकेश मिश्र IBN NEWS

पानी में पाए जाने वाले मछलियां सहित छोटे छोटे जीव जंतु रहे मर

जिला अधिकारी से अचानक पानी दूषित होने के कारण की जांच कराने की की गई मांग

अम्बेडकरनगर – अकबरपुर शहर के मध्य से होकर बह रही तमसा नदी का पानी अचानक प्रदूषित हो जाने के कारण जहरीला हो गया है, जिसके कारण नदी में रहने वाली जीव जंतु एवं मछलियां मरने लगी है। पानी से दुर्गंध आने लगा है। नदी का पानी अचानक दूषित होने से हड़कम्प मच गया। पानी कैसे दूषित हुआ इसको लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चा है। लोगों का कहना है कि नदी में मिझौड़ा मिल का गंदा कचड़ा छोड़ा गया है, जिससे पानी जहरीला हो गया है और मछलियां मरने लगी है। हालांकि मिल प्रबंधन इससे इंकार कर रह रहा है।
तमसा नदी अयोध्या से निकल कर अम्बेडकर नगर होते हुए जाती है। यह नदी जीवन दायनी नदी के रूप में जानी जाती है, जिसमें हजारों जीव जंतु इसका शुद्ध जल पीकर जीते है, लेकिन अचानक इस नदी का जल प्रदूषित हो गया, जिससे इसमे रहने वाली मछलियां मरने लगी है। स्थानीय लोंगो की नदी में मछली पकड़ने के लिए भीड़ लगी है। लोगो का कहना है कि मिझौड़ा मिल का गंदा कचड़ा नदी में डालने के कारण नदी का पानी प्रदूषित हो गया। नदी का पानी दूषित होने पर लोगो ने नाराजगी जाहिर करते हुए जिला प्रशासन से कार्यवाही की मांग की है। स्थानीय निवासी अधिवक्ता बृजभूषण तिवारी ने नदी के पानी का अचानक दूषित होने पर प्रशासन से जांच की मांग की है, उन्होंने कहाकि प्रशासन को जांच कराकर दोषियों पर कार्यवाही करनी चाहिए।

वही मिझौड़ा चीनी मिल के उप महाप्रबंधक अरविंद सिंह ने कहाकि मिल में ईटीपी लगा है जिससे मिल का पानी कभी नदी में नही छोड़ा जाता है। नदी का पानी हो रहा है दूषित।शहर में आबादी के बीच से होकर बहने वाली तमसा नदी पूरी तरह गंदे नाले में तब्दील हो चुकी है। शहर का पूरा कूड़ा कचरा और गंदा पानी नदी में आकर गिरता है। चीनी मिल से लेकर फैज़ाबाद पेपर मिल का कचरा तमसा नदी में गिरता है। इसकी वजह से मोक्षदायिनी नदी तमसा नदी दिनों दिन दूषित हो रही है। सूत्रों की माने तो एक तरफ जहां अकबरपुर नगर पालिका तमसा नदी के दोनो किनारों को पक्का कर रमणीय स्थल बनाने का विचार कर रही है वही अगर नदी का पानी इस हद तक दूषित होता रहेगा तो नगरपालिका का ये सपना सपना ही रह जायेगा ।

 

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद ने वयस्क टीकाकरण के लिए उत्कृष्टता केंद्र की शुरूआत की

    फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:अमृता अस्पताल फरीदाबाद ने लोगों को रोकथाम …