Breaking News

देवरिया – मुख्य सड़क के किनारे ही जलता है नगरपालिका का कचरा प्रशासन मौन


प्रणव तिवारी,उपसम्पादक

देवरिया।रविवार को जिम्मेदार अधिकारियों के नाक के नीचे व आंखों के सामने ही सलेमपुर देवरिया मार्ग पर सोनूघाट के समीप मुख्य सड़क से महज 20 मीटर की दूरी पर शहर का कूड़ा गिराया व जलाया जाता है।धुएं से उठता हुआ गंदा गुबार सीधा लोगों की सांसों पर हमला कर रहा है। जिससे राहगीरों को यात्रा करने में दिक्कत व सांस की बीमारी से पीड़ित लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं, वहीं आस- पास लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी ओर इन हालातों को रोकने की जिम्मेवारी जिन अधिकारियों की है, वे कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। यही कारण है कि देवरिया जनपद भी वायु प्रदूषित हालात की तरफ बढ़ रहा है।


हालांकि देवरिया के अधिकारियों ने जानकारी नहीं होने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया।जबकि आपको बताते चलें कि इस मार्ग से शासन व प्रशासन दोनों के दर्जन भर जिम्मेदार लोग प्रतिदिन सलेमपुर, भाटपार,भटनी,भागलपुर ब्लाक व तहसीलों का दौरा करते नजर आयेंगे।
खुले में कचरे को या खेतों में फसल अवशेषों को आग लगाना कानूनी अपराध है। इसकी निगरानी के लिए अधिकारियों को जिम्मेवारी भी दी जाती है। जिम्मेवार अधिकारियों की ओर से ऐसा करने पर कार्रवाई करने और मुकदमे दर्ज करवाने के दावे किए जाते हैं। मगर हकीकत यह है कि अपनो की निगरानी कौन करे नगर पालिका देवरिया अपनी गाड़ी पर स्वच्छ देवरिया स्वस्थ देवरिया का स्लोगन लगाकर घुम तो रहा है।


कहीं भी डाल देते हैं कचरा
शहर में लगाए गए सफाई कर्मचारी शहर से कचरा उठाने के बाद कहीं भी एक जगह एकत्र कर देते हैं। हर रोज कचरे के ढेर शहर में कई जगह दिखाई देते हैं। हद तो तब हो गयी रविवार को इस कचरे में आग भी लगाई गई। ये आग सफाई कर्मचारियों ने लगाई या किसी और ने इस बारे में तो नहीं कहा जा सकता है, मगर यह साफ है कि नगर पालिका की ओर से इसकी कोई निगरानी नहीं की जा रही है।
सदर एसडीएम से बात करने पर बताया कि कचरे को खुले में जलाना कानूनन अपराध है। इसकी जांच कराई जाएगी और ऐसा करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।मैं इस घटना का स्वयं पता करता हूं।

About IBN NEWS

Check Also

काउंसिल ऑफ भारतीय स्कूल एजुकेशन द्वारा प्रेस वार्ता का आयोजन किया

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद:काउंसिल ऑफ भारतीय स्कूल एजुकेशन के चेयरमैन डॉ.तरुण अरोड़ा …