Breaking News

अहरौरा/मिर्जापुर – राशन कार्ड वितरण समारोह संपन्न

अहरौरा – मीरजापुर। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अनुसार राशन कार्ड का परिवारिक आय का मूल्यांकन करते हुए जिला खाद्य आपूर्ति विभाग राशनकार्डों का मुहैया करता है। आर्थिक आय का मूल्यांकन सर्वेक्षण तहसील द्वारा होती है। पारिवारिक आय को देखते हुए लाल, सफेद और पीला कार्ड परिवार की महिला मुखिया के नाम मिलता है जिसमें पारिवारिक सदस्यों के नाम अंकित होते है। राशन कार्ड के आधार पर ही सरकारी सुविधाओं से परिवार जुड़ता है। राशनकार्ड के आधार पर ही शिक्षा, भोजन हेतु राशन और डूडा आवास योजना का लाभ परिवारों को सरलता पूर्वक मिलता है। नगर पालिका परिषद् अहरौरा में राशन कार्ड वितरण समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि मड़िहान विधायक रमाशंकर सिंह पटेल थे। राम सिंगार वर्मा क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी चुनार, रविन्द्र कुमार व काशीनाथ यादव पूर्ति निरीक्षक चुनार इस कार्ड वितरण समारोह के संयोजक थे। उमेशचन्द्र जिलापूर्ति अधिकारी मीरजापुर निवेदक थे। गुलाब मौर्या नगर अध्यक्ष नगर पालिका भी समारोह में उपस्थित थे।
सरकारों की यह सदैव इच्छा रहती है कि गरीब से गरीब आदमी की मौत भूख से न हो। राशनकार्ड द्वारा राशन मुहैया कराना भी इसी के पीछे का एक कारक है। विधायक मड़िहान के हाथों पच्चास लाभार्थियों को नवीनीकृत लाल कार्ड प्रदान किया गया। शेष सभी धारकों को कोटाधारको द्वारा कार्ड प्रदान किया जायेगा। इन सभी कार्डों पर पूर्व में भी सरकारी सुविधाएं मुहैया कराई गई थी जिनका नवीनीकरण किया गया और पुन: इसके लाभार्थियों को समारोह के दौरान बांट दिया गया है।विधायक मड़िहान ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों ने बड़ी संख्या में अपात्रों को मुहैया कराया था जिसे भाजपा सरकार ने अपने संज्ञान में लिया फिर सभी अंत्योदय कार्डों को वापस मंगवा कर उसका सत्यापन कराया जो अपात्र थे, उनका नाम काट दिया गया है जबकि पात्रों को पुन : समारोह के माध्यम से दिया जा रहा है।
जबकि सूत्रों की मानें तो जिनका नाम कटा है, वे आरोप लगा रहे हैं कि पात्रों के साथ ही साथ अपने कार्यकर्ताओं को अंत्योदय कार्ड से जोड़ना सरकार का मुहिम था जिसे अब अमलीजामा पहनाया जा रहा है। पत्रकार वार्ता में विधायक ने कहा कि अगर इसके बाद भी शिकायत अंत्योदय कार्ड लाभार्थियों के खिलाफ आरोप लगाई जाती है तो जांच की जायेगी।
ibn24x7news रिपोर्टर
हरि किशन अग्रहरि /आशीष पांडे

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

शादी समारोह से वापस घर जा रहे अनियंत्रित कार विद्युत पोल से टकराकर पलटी, एक कि मौत, चार घायल

  मीरजापुर। बारात से होकर घर को वापस लौटते समय रास्ते में कार अनियंत्रित होकर …