Breaking News

खाद्य निरीक्षकों की सक्रियता सिर्फ कागजों पर

 

संवाददाता मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS मवई अयोध्या

गांवो में चल रही बेकरियों के बिस्कुट की गुणवत्ता नाम मात्र

25/09/2021 मवई अयोध्या – सरकार नागरिकों की सेहत की हिफाज़त के लिए गांवाे में जन स्वास्थ्य रक्षक व स्वास्थ्य कर्ता और खाद्य निरीक्षक की नियुक्तियां किए हुए हैं। ताकि व्यावसायिक प्रतिष्ठानों,होटलों, व दुकानों, बेकरियों पर खाद्य पदार्थो में अपमिश्रण करने वाले तत्वों पर अंकुश लगाया जा सके। किन्तु इस कार्य की देख रेख व निगरानी जिन कर्मचारियों पर है,उनकी सारी सरगर्मियां अदृश्य बन कर कागजों पर सिमट कर रह गई हैं। फल स्वरूप होटलों,मिठाइयों के विक्रेता,ठेलो पर खुले खाद्य वस्तुएं, बेकरियों में बन रहे बिस्कुट,आम नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकते हैं।

 

मवई ब्लॉक के अन्तर्गत विभिन्न स्थानों पर चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर स्थित खाद्य पदार्थ और चाय की दुकानों पर यह नजारा देखने को मिल सकता है। ब्लॉक मवई के प्रमुख चौराहों पर स्थित होटलों गांवो में लगी बेकरियों से बनने वाले बिस्कुटों में न सही लागत न शुद्धता का मानक, अव्यवस्थित रख रखाव के चलते स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारियों की आशंका बनी रहती हैं। बची हुई मिठाइयों को चाशनी में डालकर फिर से उसे रंग रोगन लगाकर नया रूप दे देते हैं। साथ ही स्वास्थ्य के लिए अहित कर रंगो को भी मिठाइयों में प्रयोग करते हैं।

 

आपको बता दें कि ब्लॉक मवई के अन्तर्गत नेवरा, बरतरा,मवई,उमापुर, बाबा बाज़ार,मुख्य चौराहों पर सड़कों के किनारे स्थित इन दुकानदारों द्वारा जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। इन पदार्थों को सुरक्षित रख रखाव न कर खुले में रखकर बेचा जाता है। बरसात का मौसम होने के कारण प्रदूषित मक्खियां इन पर भिनभिनाते रहती हैं। बाज़ार में बिकने वाले खाद्य पदार्थ आम जानता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। विभागीय अधिकारियों को समय समय पर होटलों,ठेलो, बेकरियों में बनने वाले बिस्कुटों की नमूनों की जांच करनी चाहिए,जिससे बाजारों में बिकने वाले इन खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता अच्छी हो, लोगों तक सही सामान उपलब्ध हो सके।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

देवरिया मेरी जननी और कर्म भूमि है मैं बनाऊंगा विकसित देवरिया –संदेश यादव

Ibn news Team DEORIA देवरिया, आज देवरिया लोकसभा से बहुजन समाज पार्टी के युवा प्रत्याशी …