Breaking News

गाजीपुर – पी0एम0 आवास योजना: सैकड़ो पात्रों से वसूले गये पैसे ऐसा कोई सगा नही जिससे सभासदो व जेई ने ठगा नहीं

Ibn news राकेश पांडेय गाजीपुर

गाजीपुर: प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की ओर से अति गरीब व बेघर लोगो को मिलने वाली आवास योजना सरकार की महत्वाकंाक्षी योजनाओं में शामिल है और देश के साथ-साथ पूरे प्रदेश में करोड़ो लोगो को आवास मिला है। लेकिन जिले की इस चर्चित नगर पंचायत में सैकड़ो आवास आंवटन होने की सूचना के बाद खेले गये घिनौने खेल में रक्षक ही भ्रष्टाचार का मूल आधार बन बैठे। कुल मिलाकर इस नगर पंचायत में हालत यह है कि राजा को पता नही भीलो ने बाट लिया बन।

गाजीपुर जिले की कई नगर पचंायतों में हुई करोड़ो की वसूली अध्यक्ष व ई0ओ0 मौन

इस नगर पंचायत के सैकड़ो पात्र जिनके आवास पूरे हो चुके है या अधूरे है सरकार व व्यवस्था को बधाई दे रहे है लेकिन सरकारी पैसे का बेवजह दोहन कर खुलेआम घूम रहे लोभी जनप्रतिनिधियों की हवस अभी पूरी नही हुई है और आवास आवंटन से लगायत निर्माण के लिये आने वाली पहली किश्त, दूसरी किश्त और तीसरी किश्त तक अभी भी दोहन का कुचक्र लगातार चल रहा है। नगर पंचायत के चुने हुये प्रतिनिधि खुलेआम एक साल से लूट मचाये हुये है। जबकि अध्यक्ष का साफ कहना है कि आवंटन से लेकर निर्माण कर रंगाई पुताई से लेकर समर्पण तक नगर पंचायत की कोई भूमिका ही नही है। हालात यह है कि कई नगर पंचायतों में तैनात जे0ई0 अपने होमटाउन में अपने मुहल्ले में आवास आवटंन और निर्माण का कार्य करा रहे हैं।

आवंटन से लेकर आखिरी किश्त तक तय कर दी गयी है रकम

आवास आवंटन का काम लेखपाल स्तर से शुरू किया गया और इसके लिये तकरीबन 500 पात्रों से दो से पाॅच सौ रूपये तक की वसूली की गयी है। इसके बाद जब आवास आवंटित हुआ तो पहली किश्त में ही हैसियत के हिसाब से 10000 से लेकर 30000 रूपये तक की वसूली कर ली गयी। आवास के नाम पर मिलने वाली किश्तो में होकर लाखों तक पहुचने वाली रकम के लालच ने वसूली को बल भी दिया। जिले के जिस विभाग को मामले की मानीटरिंग के लिये लगाया गया उसके द्वारा तैनात सभी जूनियर इंजीनियरों ने इतिहास बनाने मे कोई कोर कसर नही छोड़ी और जिन प्रतिनिधियों को लोगो ने चुना था उन्हीं जनप्रतिनिधियों ने लूट के इस खेल को अमलीजामा पहनाया। कभी जे0ई0 के नाम पर, कभी सर्वेयर के नाम पर अब तो दो महीने से अधूरे आवास का पैसा दिलाने और पूरे हो चुके आवास की प्रोत्साहन मनी दिलवाने के नाम पर फोटो खीचंकर तीन बार हर पात्र से 200 से 500 रूपये तक की वसूली का खेल जारी है।

ईमानदार सभासद ने सर्वेयर पर दबाव बनाकर वापस कराया सात हजार रूपया

एक नगर पंचायत में हालत तो यह है कि पहली किश्त वसूलने वाला स्थानान्तरित हो चुका है अब दूसरी टीम सभासदो की आड़ में झण्डा गाड़ने में लगी हैं। यहॅा तक कि यहॅा के भाजपा से जुड़े एक ईमानदार सभासद ने सर्वेयर और जे0ई0 को नगर पंचायत ई0ओ0 के सामने पेश किया और अपने परिचित से लिया गया सात हजार रूपया वापस भी कराया। पात्र छोटी सी चाय की दुकान चलाता है और उसे प्रोत्साहन मनी दिलाने के नाम पर सात हजार रूपये दूसरे वार्ड के सभासद व सर्वेयर ने मिलकर लिया था। एक नगर पचंायत मे तो दूसरे मंजिल पर यहॅा तक कि तीसरी मंजिल पर भी प्रधानमंत्री आवास बनवाया गया जो योगी सरकार और केन्द्र की मोदी सरकार के माथे पर कलंक हैं। पाॅच से आठ सौ पात्रों कहीं कहीं तो एक हजार पात्रों से दस हजार से लेकर तीस हजार की वसूली की गयी है और कई बने मकानो पर प्रधानमंत्री आवास लिखवाकर पैसे उतार लिये गये है।

पूरे जुलाई महीने चलेगा सभी सात नगर पंचायतों में हुये भ्रष्टाचार का खुलासा

जिले के सभी नगर पंचायतों में हुये करोड़ो के वसूली वाले इस खेल का खुलासा लगातार जुलाई महीने में चलता रहेगा और आप देखेगे कि कैसे अलग अलग नगर पचंायतों में प्रधानमंत्री आवास के नाम पर आयी रकम गरीब के खाते से कैसे लूटी गयी है। इसके लिये खबर का अगला भाग जरूर देखेें।
राकेश की रिपोर्ट

About IBN NEWS

Check Also

शादी समारोह से वापस घर जा रहे अनियंत्रित कार विद्युत पोल से टकराकर पलटी, एक कि मौत, चार घायल

  मीरजापुर। बारात से होकर घर को वापस लौटते समय रास्ते में कार अनियंत्रित होकर …