Breaking News

अर्थशास्त्र विभाग द्वारा आयोजित सात दिवसीय आनलाइन कार्यशाला समापन सत्र

रिपोर्ट ब्यूरो

गोरखपुर। अर्थशास्त्र विभाग द्वारा आयोजित वर्कशॉप के अंतिम दिन समापन सत्र में मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ राजेंद्र प्रसाद ने अपने व्याख्यान में अर्थशास्त्र को धन का विज्ञान बताया तथा यह कहा कि अर्थशास्त्र विषय में किस प्रकार से सीमित साधनों से असीमित लक्ष्यों को प्राप्त करने की बात करते हैं ।आप ने यह भी कहा कि शोध एक पवित्र कार्य है । एडम स्मिथ से लेकर आज तक अर्थशास्त्र के क्षेत्र में शोधित बहुत सारी विधियों का प्रयोग होता रहा है । अर्थशास्त्र विशुद्ध रूप से ऐसा विज्ञान है जिसके केंद्र में मनुष्य का कल्याण है। रिसर्च का धनात्मक मूल्य मनुष्य का ही कल्याण है । वास्तव में हर प्रकार की शोध का मूल उद्देश्य मानव कल्याण ही है ।

 

प्रोफेसर प्रसाद ने अपने व्याख्यान में शोध में अपनाई जाने वाली विधियों निगमन तथा आगमन इत्यादि की भी चर्चा की । आप ने यह भी कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पूरी दुनिया में किस प्रकार से शोध के क्षेत्र में नए-नए प्रयोग लगातार मनुष्यों ने अपने प्रेक्षणों तथा अनुभवों के द्वारा किया है। अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल विजेता प्रोफेसर एके सेन का भी उल्लेख किया। आपने नई शिक्षा नीति का भी उल्लेख किया तथा आपने प्रोफेसर जे के मेहता के द्वारा बताए गए अर्थशास्त्र के महत्वपूर्ण सिद्धांत इच्छा विहीनता की भी चर्चा की कि किस प्रकार से समय अवधि के दौरान यह सिद्धांत यूज़फुल रहा है जबकि यह वर्तमान का नहीं है।

 

अंत में उन्होंने बताया कि मनुष्य की सबसे बड़ी खोज ज्ञान की है जो तभी संभव है जब हम रिसर्च में नित नए आयाम को अपना करके उसको करने के लिए तत्पर रहें। सत्र में कुल 80 प्रतिभागी जुडे हुऐ थे। कार्यशाला के समापन सत्र में अतिथितियों का स्वागत तथा धन्यवाद अर्थशास्त्र विभाग के अध्यक्ष प्रो0 आलोक कुमार गोयल द्वारा किया गया। पूरे कार्यशाला में आयोजित व्याख्यान की रिपोर्ट प्रो0 करूणाकर राम त्रिपाठी द्वारा प्रस्तुत किया गया। कार्यशाला के संचालन में विभाग के शिक्षक डा0 राजू कुमार गुप्ता डा0 सुरेन्द्र कुमार गुप्ता एवं डा0 अमित कुमार शर्मा द्वारा सहयोग किया गया। इस कार्यशाला में शिक्षणेत्तर कर्मचारी श्री वरूणेन्द्र पाण्डेय नवीन कुमार तथा राकेश कुमार का भी सहयोग बना रहा।

About IBN NEWS

Check Also

शादी समारोह से वापस घर जा रहे अनियंत्रित कार विद्युत पोल से टकराकर पलटी, एक कि मौत, चार घायल

  मीरजापुर। बारात से होकर घर को वापस लौटते समय रास्ते में कार अनियंत्रित होकर …