Breaking News

पेंशनर दिवस पर पेंशनरों को किया गया सम्मानित

रिपोर्ट ब्यूरो गोरखपुर 


गोरखपुर। पेंशनर्स दिवस 17 दिसंबर को मनाया जाता है आज पेंशन दिवस जिला पंचायत हाल में एडीएम सिटी विनीत कुमार सिंह की अध्यक्षता में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया कुछ वरिष्ठ पेंशनरों को सम्मानित भी किया जाएगा।
पेंशन एक तरह का रिटायरमेंट प्लान है, जिसमें कर्मचारियों के नौकरी करने के दौरान धनराशि जोड़ी जाती है और रिटायरमेंट के बाद उन्हें हर महीने पेंशन के तौर पर राशि का भुगतान किया जाता है। हालांकि, सेवानिवृत्ति यानी, रियायरमेंट के बाद अधिकांश कर्मचारियों को अपना पेंशन प्राप्त करने में कई समस्याएं आती हैं और उन्हें पेंशन के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। पेंशनर्स की उन समस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से ही ‘पेंशनर दिवस’ मनाया जाता है।
पेंशन की योजना द्वारा वृद्धावस्‍था के दौरान उस समय वित्तीय सुरक्षा और स्‍थायित्‍व दिया जाता है, जब लोगों के पास आय का कोई नियमित स्रोत नहीं होता है। सेवानिवृत्ति योजना द्वारा सुनिश्चित किया जाता है कि लोगों के पास प्रतिष्‍ठापूर्ण जीवन जीने और अपनी उम्र के बढ़ते वर्षों में अपना जीवन स्‍तर किसी समझौते के बिना अच्‍छा बनाए रखने की सुविधा हो। पेंशन योजना से लोगों को निवेश करने और अपनी बचत संचित करने का अवसर मिलता है जो सेवा निवृत्ति के समय वार्षिक योजना के रूप में एक नियमित आय के तौर पर उन्‍हें एक मुश्‍त राशि दे सके पेंशनर्स की उम्र 80 वर्ष के पार हो चुकी है तो 20 फीसद, 85 वर्ष के बाद 30 फीसद, 90 वर्ष के बाद 40 फीसद, 95 वर्ष के बाद 50 फीसद व 100 वर्ष पूरा करने वाले पेंशनर्स की पेंशन की धनराशि दोगुनी बढ़ जाती है एडीएम सिटी ने कहा कि पेंशनरों की समस्याओं का समाधान त्वरित किया जाएगा पेंशनरों को किसी भीतर है कहीं परेशान नहीं किया जाएगा। प्रमुख रूप सेमुख्य कोषागार अधिकारी जनार्दन प्रसाद पाण्डेय कोषागार अधिकारी जिज्ञाशा श्रीवास्तव एडीएम सिटी विनित कुमार सिंह अपर चिकित्सा अधिकारी नीरज कुमार पांडेय सहित पेंशनर मौजूद रहे

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

मवई अयोध्या – प्रथम मतदान को लेकर कॉफ़ी उत्साहित हैं प्रथम मतदाता

  मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या 29 अप्रैल – आगामी लोकसभा चुनाव में रूदौली क्षेत्र …