Breaking News

अफीम किसान संघर्ष समिति व भारतीय किसान संघ जिला इकाई में मांगों को लेकर ज्ञापन सोपा

 

बीगोद- किसान संघ के जिला इकाई सदस्य व तहसील अध्यक्ष श्यामलाल सुथार निवासी बीगोद व बदी लाल तेली प्रान्त अध्यक्ष व सदस्यों के नेतृत्व में अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर को अफीम किसान संघर्ष समिति व भारतीय किसान संघ जिला भीलवाड़ा इकाई ने वित्त मंत्री भारत सरकार नई दिल्ली को अफीम नीति 2023 – 24 घोषित में आशिक त्रुटियां के सुधार के संबंध में ज्ञापन सौपा व भारत सरकार से मांग की। भारत सरकार ने 13 सितंबर 2023 को फसल वर्ष 23-24 के लिए अफीम नीति घोषित की जो किसान हित में इसके लिए भारत सरकार को बधाई देते हुये कहा नीति किसान हित में होने के साथ ही इसमें कुछ आशिक त्रुटियां रह गई है जिससे अफीम उत्पादक किसानों में घोषित अफीम नीति 2023 /24 के संबंध में भारी रोष व नाराजगी है। इस पर महोदय सकारात्मक निर्णय लेते हुए किसान हित में दोबारा इसे जारी किया जाये।

इस वर्ष घोषित अफीम नीति में किसान को दो प्लॉट में बुवाई का आदेश नहीं हुए जिससे एक ही लाइसेंस में किसानों के कहीं बटाईदार होते हैं जिससे बुवाई में दिक्कत आती है अतः दो प्लॉट/भाग में बुवाई का आदेश जारी होना चाहिए अब तक पिछले वर्षों में था ।

जबकि पहले वर्षों में दो प्लाटो में बुवाई के आदेश थे। इस वर्ष इस नीति में यह स्पष्ट नहीं है जिसे दो प्लiटो में बुवाई का आदेश होना चाहिए फसल वर्ष 2099 ,2000 से फसल वर्ष 2003-4 तक औसत 39 से 51 रखी गई है इन 5 वर्षों में अगर कोई किसान अपनी उपज प्राकृतिक आपदाओं से नहीं दे पाया या किसी कारण से नहीं दे पाया जीवन में एक बार उसे मौका देते हुए वह माफी योग्य मानते हुए इन 5 वर्षों में विभागीय वेबसाइट पर जो छपी लिस्ट है उसके अनुसार इन वर्षों के पट्टे जारी हो व सरकार को आने वाले वर्षों में पांच-पांच वर्षों के लोट में ही पट्टे जारी हो किसी किसान ने 1 वर्ष भी फसल बुवाई की तो उससे भी पट्टा जारी किया जाये।

बुवाई वाले पट्टे 4.2 से है उनको साढे तीन किया जाये अफीम किसान अपना लाइसेंस किसी अन्य के नाम पर हस्तांतरण करवाना चाहता है तो जीवित किसान को भी हस्तांतरण करने का अधिकार होना चाहिए व अपने डिवीजन क्षेत्र में कहीं भी इसका स्थानांतरण करवा सके ऐसा आदेश हो स्थाई हो विभागीय अवहेलनाओं से कहीं किसानों के पट्रे रुके हुए हैं इनको 1998 से रुके हुए पट्टा को अब तक जारी करने के आदेश हो 1990 से 97 के अफीम लाइसेंस ऑनलाइन नहीं है इनको ऑनलाइन करवाने का आदेश जारी हो ।

आने वाले वर्षों में यह सभी लाइसेंस जारी हो और इनको प्राथमिकता दी जाये आदि क्षापन देकर मांगे रखी।
(फोटो कैप्शन- अफीम नीति 2023-24 आंशिक त्रुटियां मे सुधार को लेकर क्षापन सौपा)
फोटो–प्रमोद कुमार गर्ग

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

भाजपा लोकसभा प्रत्याशी अग्रवाल ने किया मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में जनसम्पर्क, ग्रामीणों ने जेसीबी से फूल बरसाकर किया स्वाग

    बीगोद – भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी दामोदर अग्रवाल …