Breaking News

LOCKDOWN: बिहार में 5 जून तक बढ़ सकता है lockdown- सूत्र

 

रिपोर्ट अमन सिंह IBN NEWS पटना

पटना क्या बिहार में लॉक डाउन की अवधि बढ़ेगी? क्या बिहार में तीसरे चरण का भी लॉकडाउन होगा? अगर होगा तो इसका स्वरूप क्या होगा? फिलहाल राज्य में जारी लॉकडाउन के दूसरे चरण के बेहतर परिणाम सामने आने के बाद इस बात की उम्मीद लगाई जा रही है की लॉक डाउन की अवधि 25 मई के बाद भी कुछ दिनों के लिए बढ़ाई जा सकती है। राज्य के शासन तंत्र ने भी कुछ इसी तरह के संकेत दिए हैं। इस संबंध में रविवार को राज्य सरकार की ओर से अहम फैसला लिए जाने की उम्मीद है।

 

कोरोना की दूसरी लहर में उत्पन्न मारक स्थितियों को देखते हुए बिहार में 5 मई से 15 मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया था। यह चालू वर्ष में लॉक डाउन का पहला चरण था। लेकिन फिर भी कायम गंभीर स्थिति को देखते हुए इसे 16 मई से 25 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया। लॉकडाउन के इस दूसरे चरण की अवधि सिर्फ 2 दिनों बाद समाप्त होने वाली है। लेकिन इस दौरान लॉक डाउन के अच्छे परिणाम सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की दर में काफी गिरावट आई है।

ऐसे में माना जा रहा है कि लॉकडाउन को अभी और आगे बढ़ाया जा सकता है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि लॉकडाउन की आगे बढ़ाई जाने वाली अवधि जून के पहले सप्ताह तक की हो सकती है। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से भी कुछ ऐसे ही संकेत हैं। लॉकडाउन के तीसरे चरण के गाइडलाइंस का स्वरूप क्या होगा, इस संबंध में बताया जा रहा है कि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने हैं।

 

यदि राज्य सरकार बिहार में तीसरे चरण के लिए लॉक डाउन की घोषणा करती है तो बहुत संभव है इस बार के गाइडलाइन्स में दूसरे चरण के मुकाबले काफी कुछ भिन्नता होगी। कुछ नए सेक्टर में छूट देने की घोषणा की जा सकती है। जबकि कुछ क्षेत्रों में प्रतिबंध कड़े किए जाने पर विचार किए जा सकते हैं।

चर्चा यह भी है कि इस बार कोरोना संक्रमण का दायरा ग्रामीण क्षेत्रों में भी विस्तृत रूप से फैलने की आशंका के मद्देनजर सरकार का ध्यान शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों पर भी है। लॉकडाउन के तीसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्रों की गतिविधियों को नियंत्रित करने पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा सकते हैं। इस बार सरकार का फोकस ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के दायरे को रोकने की दिशा में प्राथमिकता सूची में है।

सरकार इस बात पर ज्यादा ध्यान दे रही है कि कोरोना संक्रमण का प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों में ना हो। लिहाजा उम्मीद व्यक्त की जा रही है कि तीसरे चरण के लॉक डाउन में ग्रामीण क्षेत्रों को ध्यान में रखकर सरकार गाइडलाइंस जारी कर सकती है।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

डीपीएस ने 99.5 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद में जेइर्ई एडवांस 2024 के …