Breaking News

मोबाइल से केवाईसी सेवा अस्थायी रूप से बंद, किसानों को अब जाना पड़ेगा जनसेवा केंद्र

 

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS

मवई अयोध्या/ जिले में कुल 3,65,268 किसानों के सापेक्ष 79967 किसान करा चुके हैं अपनी केवाईसी, अभी 2085301 किसानों की होनी है केवाईसी
पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी के लिए एक मैसेज लिखा गया है। इसमें लिखा है कि,‘पीएम किसान के पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। कृपया बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए अपने नजदीकी सीएससी यानी आधार सेवा केंद्रों पर संपर्क करें।’ यानि पीएम किसान पोर्टल पर मोबाइल से केवाईसी सेवा निलम्बित कर दी गई है जिससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।

बुधवार को कुछ किसानों को इसकी जानकारी तब हुई जब उन्होंने मोबाइल से केवाईसी का प्रयास किया इससे पहले तक ओटीपी प्रमाणीकरण के माध्यम से आधार कार्ड आधारित ई-केवाईसी हो जाती थी । मतलब जो आप पहले घर बैठे ई-केवाईसी करवा सकते थे अब उसे फिलहाल अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है , अब आपको इसके लिए अपने नजदीकी जनसेवा केन्द्र जाना होगा । पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के लिए केवाईसी करवाना आवश्यक है अगर कोई केवाईसी नहीं कराएगा तो किस्त के पैसे नहीं मिल पाएंगे । बता दें कि पहले ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 31 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर अब 22 मई कर दिया गया है हालांकि पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी का ऑप्शन नजर नहीं आ रहा है .

 

इसे कुछ दिन के लिए स्थगित किया गया है इसे लेकर किसान परेशान हो रहे हैं । हालांकि कृषि निदेशक संजय त्रिपाठी ने बताया कि मोबाइल से केवाईसी की व्यवस्था एक दिन पहले स्थगित की गई है बिना नजदीकी जनसेवा केन्द्र जाए अब मुमकिन नहीं है । संजय त्रिपाठी ने बताया कि जिले में कुल 3,65,268 किसान हैं जिसके सापेक्ष अब तक 79967 किसान अपनी केवाईसी करा चुके हैं। उन्होंने बताया कि शेष 2085301 किसानों को केवाईसी करानी है । उन्होंने बताया कि इसके लिए विभाग की ओर से कुल 103 कर्मचारी लगाए गए हैं , यदि केवाईसी निर्धारित तिथि तक नहीं हुई तो किस्त नहीं मिलेगी ।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

पुलिस मतदान जागरूकता स्लोग्न के साथ पैदल मार्च निकालकर

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश …