Breaking News

हाई एजुकेशन लेने वाली बेटियां उठा सकती हैं योजना का लाभ

फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट

फरीदाबाद:उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि 75वे आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में सरकार प्रदेश के हर वर्ग के प्रति संजिदगी के साथ काम कर रही है। प्रदेश में बच्चों को शिक्षा प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। प्रदेश की बेटियों/महिलाओं को देश व विदेश में शिक्षा ग्रहण करने के लिए भी मदद की जाती है।

उन्होंने कहा कि किसी भी परिवार,समाज,प्रदेश या देश का भविष्य उसकी आने वाली पीढ़ी की शिक्षा पर निर्भर करता है। शिक्षित युवा परिवार,समाज, प्रदेश और देश के लिए बेहतर काम कर सकता है और जहां बेटी/बहु शिक्षित होती है,वहां दो परिवार खुशहाल होते हैं। इसी सोच के साथ सरकार प्रदेश के बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। सरकार प्रदेशवासियों की भलाई के लिए हर क्षेत्र में हर वर्ग के लिए सकारात्मक सोच के साथ काम कर रही है। कई योजनाओं के माध्यम से हमारे प्रदेश की बहु/ बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में सक्षम बनाने का सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। ऐसे ही सरकार के माध्यम से देश व विदेशों में शिक्षा ग्रहण करने वाली बहु/ बेटियों की मदद की जाती है। उन्हें बैंकों के माध्यम से शिक्षा ऋण लेने पर ब्याज में 5 प्रतिशत का अनुदान दिया जाता है।

महिला विकास निगम के जिला प्रबंधक देशराज ने बताया कि हरियाणा महिला विकास निगम की ओर से चलाई जा रही इस योजना के जरीए देश व विदेशों में तकनीकी,डिप्लोमा,स्नातकोत्तर या पीएचडी सहित अन्य उच्च शिक्षा कोर्स करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण दिलवाया जाता है। इस ऋण के ब्याज पर 5 प्रतिशत का अनुदान भी सरकार देती है। इसके लिए आय एवं जाति की कोई शर्त नहीं हैं लेकिन लडक़ी व महिला हरियाणा की स्थाई निवासी होनी चाहिए।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

आशियाना फ्लैट में 5 दिन से नहीं आ रहा पानी

  फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट फरीदाबाद: बल्लभगढ़ सेक्टर-56/56ए,स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के द्वारा …