Breaking News

स्कूल चलो अभियान का आगाज कर निकाली गई नामांकन रैली

Ibn24×7news
घुघली महराजगंज
घुघली क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बिरैचा में शुक्रवार को स्कूल चलो अभियान की शुरुआत की गई।

इस अभियान के तहत शासन के निर्देशानुसार परिषदीय स्कूलों में छह से 14 साल तक के बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन कराने, शिक्षकों की उपस्थिति व शैक्षिक गुणवत्ता के अनुसार विद्यालयों में पठन-पाठन की व्यवस्था कराने के उद्देश्य से शिक्षक डाॅ धनञ्जय मणि त्रिपाठी, अतुल कुमार मिश्र तथा रामजपित यादव के नेतृत्व में बिरैचा ग्राम सभा के नौका टोला, सेमरहना, बिरैचा खास, बिन्ना टोला, घुघली बुजुर्ग तथा आसपास के गांवों में जनसंपर्क कर शासन द्वारा प्राथमिक शिक्षा में किए जा रहे प्रयासों का प्रचार प्रसार किया गया।

प्रधानाध्यापक यशवीर कृष्ण त्रिपाठी ने अभिभावकों से अपने पाल्यों का शत प्रतिशत नामांकन कराने तथा नामांकित बच्चों को नियमित और समय से विद्यालय भेजने की अपील कर बताया कि शत-प्रतिशत नामांकन के लिए विद्यालय स्तर पर मेला, गोष्ठी, रैली, प्रभातफेरी व सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि का आयोजन किया जाएगा। शिक्षक और शिक्षामित्र डोर-टू-डोर अभिभावकों से संपर्क करेंगे। शिक्षक डाॅ धनन्जय मणि त्रिपाठी ने बताया कि नए शैक्षिक सत्र 2022- 23 में छह से 14 वर्ष के बालक बालिकाओं का शत-प्रतिशत नामांकन हो रहा है।

इस बाबत खण्ड शिक्षा अधिकारी विनयशील मिश्र ने कहा कि इस सत्र में घुघली ब्लाक के किसी भी गांव का एक भी बच्चा स्कूल से वंचित नहीं रहेगा। इसके लिए बेसिक शिक्षा से जुड़े सभी लोग, अभिभावक तथा जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जा रहा है। हम सब मिलकर स्कूल जाने के लिए बच्चों और अभिभावकों को शत प्रतिशत नामांकन के लिए जागरूक कर रहें है। इस अभियान में आउट आफ स्कूल के रूप में चिन्हित किए गए बच्चों के अभिभावकों से विशेष रूप से संपर्क किया जा रहा है । उनका भी शत-प्रतिशत नामांकन होगा ताकि वे शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ सकें।रिपोर्ट फणीन्द्र कुमार मिश्र

About IBN NEWS GORAKHPUR

Check Also

नामांकन के पांचवे दिन 08 प्रत्याशियों ने नामांकन किया. बहुजन समाज पार्टी से संदेश यादव ने 02 सेट में नामांकन किया

    Ibn news Team DEORIA रिपोर्ट सुभाष चंद्र यादव देवरिया (सू0वि0) 13 मई।  लोकसभा …