Breaking News

देवरिया – त्योहारी सीजन में मिलावटी खाद्य पदार्थ रोकने के लिए चलेगा अभियान:डीएम

Ibn news Teem देवरिया

निर्धारित खाद्य सुरक्षा मानकों का अनुपालन करने वाले रेस्टोरेंट्स, फ़ास्ट फ़ूड सेंटर को करें प्रोत्साहित:डीएम

डीएम ने की खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, बाँट एवं माप विभाग तथा खाद्य एवं रसद विभाग की मासिक समीक्षा बैठक

देवरिया, (सू0वि0), 17 अक्टूबर। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, बाँट एवं माप विभाग तथा खाद्य एवं रसद विभाग की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई। बैठक में डीएम ने त्योहारी सीजन को देखते हुए मिलावटी एवं अधोमानकन खाद्य पदार्थों के विरुद्ध व्यापक अभियान चलाने का निर्देश दिया।
डीएम ने कहा कि त्योहारी सीजन में विभिन्न प्रकार के मिष्ठानों की विशेष खपत रहती है। लोगों को दुग्ध उत्पादों की शुद्धता स्वयं जांचने के लिए जागरूक किया जाए। माह सितंबर में कुल 61 प्रतिष्ठानों से जले हुए खाद्य तेल के उपयोग की रोकथाम के लिए नमूने संग्रहित कर उसकी शुद्धता मापी गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि रेस्टोरेंट, फ़ास्ट फ़ूड निर्माताओं और नमकीन उत्पादकों को DOM 24 उपकरण रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। जो रेस्टोरेंट इस उपकरण का प्रयोग करे उसे ‘राइट प्लेस तो ईट’ के रूप में प्रोत्साहित किया जाए। इस उपकरण के माध्यम से तेल की शुद्धता मापी जाती है। उन्होंने कहा कि खाद्य तेल में दो बार तलने के बाद उसमे कैंसरकारक कॉर्सेजन तत्व आ जाते हैं। जानकारी के अभाव में कारोबारी एक ही तेल में कई बार तलते है और अनजाने में कैंसर जैसी बीमारी के प्रसार के वाहक बनते हैं।
सहायक खाद्य सुरक्षा आयुक्त विनय सहाय ने बताया कि जनपद में चलाए जा रहे एफएसडब्लू वाहन के माध्यम से माह मई से सितंबर तक खाद्य पदार्थों के कुल 938 नमूने संग्रहित किये गए जिसमें से 238 फेल पाए गए। सितंबर माह में खाद्य सुरक्षा से जुड़े कुल 44 वादों का निर्णय हुआ जिसमें 3.50 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया। जिलाधिकारी ने मीट के रिटेल विक्रय के लिए मॉडल शॉप तथा कियोस्क निर्माण की भी समीक्षा की। बताया गया कि रेलवे स्टेशन रोड पर एक कियोस्क विकसित हो गया है तथा 12 अन्य दुकाने निर्माणाधीन हैं। बाँट व माप विभाग की समीक्षा में डीएम ने निजी दुकानों तथा साप्ताहिक हाट बाजारों में प्रवर्तन कार्यवाही तेज करने का निर्देश दिया। वित्तीय वर्ष में 879 जांच में 48 बाँट व माप से जुड़ी सामग्री मानक के अनुरूप नहीं पायी गई है। डीएम ने अन्नपूर्णा भवन निर्माण के प्रगति की भी समीक्षा की। योजना के तहत जनपद में 1465 अन्नपूर्णा भवन का निर्माण होना है जिसमें से 607 के लिए भूमि का आवंटन हो चुका है।
बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय, सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विनय कुमार सहाय, डीएफएमओ सुलभ आनंद, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिवेंद्र गुप्ता, ड्रग इंस्पेक्टर रूद्रेश त्रिपाठी, वरिष्ठ बाँट एवं माप निरीक्षक अशोक कुमार सिंह सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।
प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया

About IBN NEWS

Check Also

थाना बांसडीह रोड पुलिस ने पाक्सो एक्ट में फरार चल रहे दो अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

बलिया , पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा के निर्देशन में अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध …