Breaking News

संस्कृत के चतुर्दिक विकास के लिये कटिबद्ध–मुख्यमंत्री आदित्यनाथ

 

अजय कुमार उपाध्याय वाराणसी

संस्कृत महाविद्यालयों की नियुक्तियों पर सकारत्मक परिणाम शीघ्र–उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा
सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी के कुलपति आचार्य हरेराम त्रिपाठी ने आज बताया कि इस अतिप्राचीन संस्था के चौमुखी विकास के लिये कल क्रमश:उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री मा योगी आदित्य नाथ एवं उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा से एक औपचारिक मुलाकात किये।


कुलपति आचार्य त्रिपाठी ने बताया कि इस औपचारिक भेंट में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह विश्वविद्यालय देववणी भाषा संस्कृत एवं सुरभारती का तप स्थली है,जो कि भारत को एक सूत्र में बांधती है।विज्ञान की सीमा जहां खत्म होती है,संस्कृत की सीमा वहीं प्रारम्भ होती है।हमारी सरकार सदैव संस्कृत और इस विश्वविद्यालय के चतुर्दिक विकास एवं इसे उच्च स्तर तक पहुँचाने के लिये कटिबद्ध है।

कुलपति आचार्य त्रिपाठी ने बताया कि विश्वविद्यालय के विकास यात्रा में जो भी समस्याएँ धनादि की आ रही हैं उनका एक योजना प्रारुप बनाकर प्रस्तुत करें जिस पर शीघ्र ही समयानुसार आपूर्ति की जाएगी।
इसी क्रम में उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा से उनके आवास पर एक औपचारिक मुलाकात में उन्होने कहा कि हमारी सरकार संस्कृत के उन्नयन एवं संवर्धन के लिये सदैव कार्य करती आ रही है। शिक्षा के सारे संस्थाओं के विकास के लिये कार्य कर रही है।

230 वर्षो के ऐतिहासिक शिक्षा मन्दिर के विकास (वेतन आपूर्ति,निर्माण एवं अन्य योजनाओं)के लिये हर सम्भव सहयोग देने का प्रयास करेगी।

कुलपति आचार्य त्रिपाठी ने बताया कि उस दौरान दोनो लोगो से संस्कृत महाविद्यालयों में नियुक्ति के सम्बंध मे वार्ता हुई जिसमें सकारात्मक सहयोग देने एवं शीघ्र ही अनुकूल परिणाम की सम्भावना बताया।
उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार के मुखिया ने अगले सप्ताह तक इस सम्बंध में सम्पूर्ण आगणन बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

उस दौरान उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष डॉ वाचस्पति मिश्र एवं लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय भी उपस्थित थे।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद ने वयस्क टीकाकरण के लिए उत्कृष्टता केंद्र की शुरूआत की

    फरीदाबाद से बी.आर.मुराद की रिपोर्ट   फरीदाबाद:अमृता अस्पताल फरीदाबाद ने लोगों को रोकथाम …