Breaking News

अध्यक्ष राजस्व परिषद ने कलेक्ट्रेट संयुक्त कार्यालय व तहसील सदर का किया निरीक्षण 

पटलवार पटल सहायको के कार्यो की जानकारी लेने के पश्चात अपर जिलाधिकारी न्यायालय व तहसीलदार न्यायालय का निरीक्षण कर वादो के निस्तारण की ली गयी जानकारी 
आयुक्त कार्यालय सभागार में बैठक कर जनपद मीरजापुुर व भदोही राजस्व वादो, मुख्य देय व कर 
करेत्तर की वसूली प्रगति सहित विभिन्न राजस्व से सम्बन्धित कार्यो की की गयी समीक्षा
मण्डलायुक्त ने मण्डल के राजस्व वादो व जिलाधिकारी मीरजापुर व भदोही द्वारा अपने-अपने 
जनपदो के प्रगति के बारे में दी गयी विस्तृत जानकारी
कलेक्ट्रेट कार्यालय निरीक्षण के दौरान राजस्व अभिलेखो के रखरखाव एवं भूमि आवंटन की 
अच्छी प्रगति पर व्यक्त की प्रसन्नता 
अध्यक्ष राजस्व परिषद ने सर्वप्रथम विन्ध्याचल पहंुचकर मां विन्ध्यवासिनी देवी किया दर्शन पूजन तथा कारीडोर कार्य प्रगति कार्य का किया निरीक्षण 
मीरजापुर। अध्यक्ष राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश हेमंत राव ने आज अपने जनपद भ्रमण के दौरान पूर्वान्ह विन्ध्याचल पहंुचकर मां विन्ध्यवासिनी देवी का विविधवत मंत्रोचार के साथ दर्शन पूजन किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने अध्यक्ष राजस्व परिषद का स्वागत व अभिनन्दन किया। दर्शनोपरान्त अध्यक्ष द्वारा निर्माणाधीन विन्ध्य कारीडोर के प्रगति कार्य का भी भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन द्वारा कारीडारे के प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।
तत्पश्चात अध्यक्ष हेमंत राव कलेक्ट्रेट परिसर पहंुचे जहां पर जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों द्वारा उन्हे पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत व अभिनन्दन किया गया। तत्पश्चात कलेक्ट्रेट परिसर में ही गार्ड आफ आॅनर की सलामी भी दी गयी। अध्यक्ष महोदय द्वारा जिलाधिकारी के साथ कलेक्ट्रेट संयुक्त कार्यालय तथा अपर जिलाधिकारी भू0/रा0, राजस्व अभिलेखागार का विधिवत निरीक्षण किया गया।
संयुक्त कार्यालय के निरीक्षण के दौरान शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण, कृषक दुघर्टना बीमा में मुआवजा के वितरण की स्थिति व लम्बित प्रकरण, भू लेख अनुभाग के हैसियत व आय जाति, निवास, चरित्र सत्यापन आदि की स्थिति, दैवी आपदा में विभिन्न लाभार्थियो को मुआवजा वितरण की स्थिति तथा मृतक आश्रित नियुक्ति पत्रावली, लोकतंत्र सेनानियों के मानदेय/पेंशन भुगतान, गार्ड फाइल आदि का एक-एक पटल पर जाकर पत्रावलियो का निरीक्षण किया तथा कार्यो के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान आनलाइन प्राप्त विभिन्न प्रार्थना पत्रो तथा उसके निस्तारण की स्थिति को कम्प्यूटर पर बैठकर निरीक्षण किया गया। कृषक दुघर्टना बीमा के निरीक्षण के दौरान उन्होने कहा कि योजनान्तर्गत कहा कि लम्बित प्रकरणो को तत्काल निस्तारण करते हुये जांचोपरान्त उन्हे मुआवजा उपलब्ध कराया जाय।
बजट समाप्त होने की स्थिति में तत्काल बजट की मांग राजस्व परिषद से किया जाय ताकि पीड़ित व्यक्तियो को समय से लाभ दिलाया जा सकें। इसी प्रकार दैवी आपदा में भी पीड़ित व्यक्तियो को तत्काल मुआवजा प्रदान किया जाय। उन्होने शीतलहर ठंड से बचाव के दृष्टिगत कम्बल की खरीद व वितरण की पत्रावली का भी निरीक्षण किया। राजस्र्व अिभलेखागार में पहंुचकर वहां से नकल प्राप्त करने के लिये प्रार्थना पत्रो व नकल देने की प्रक्रिया की जानकारी भी सम्बन्धित सहायक पटल से प्राप्त की। उन्होने कहा कि प्राप्त प्रार्थना पत्रो को एक रजिस्टर पर दर्ज किया जाय तथा उस पर कब नकल दिया गया उसकी तिथि भी अंकित करते हुये एक सप्ताह के अन्दर तैयार कर लिया जाय।
निरीक्षण के पश्चात मौके पर उपस्थित प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता करते हुये उन्होने बताया कि शासन/परिषद/बोर्ड द्वारा जो जनपदो को निर्देश दिये जाते है उसके अनुपालन को देखा गया तथा पत्रावलियों/अभिलेखो के रखरखाव का भी निरीक्षण किया गया। उन्होने कहा कि निरीक्षण के दौरान पत्रावलियो/अभिलेखो के रखरखाव एवं विभिन्न निर्देशो के अनुपालन की स्थिति संतोषजनक पाया गया भूमि आवंटन में अच्छा कार्य किया गया हैं।
उन्होने कहा कि जहां सुधार लाने की आवश्यकता है उसे रिकार्ड रूम के सहायक कर्मियो को अवगत कराया गया। अध्यक्ष राजस्व परिषद ने तहसील सदर पहंुचकर पटलवार निरीक्षण किया गया तथा तहसीलदार न्यायालय में बैंठकर वादो के निस्तारण की पत्रावलियो को निकलवाकर परीक्षण किया गया। इस अवसर पर अभिलेखो के रखरखाव को भी देखा गया।
तत्पश्चात अध्यक्ष राजस्व परिषद हेमंत राव ने आयुक्त कार्यालय सभागार में जनपद मीरजापुर व जनपद भदोही के राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक कर राजस्व वादो के निस्तारण राजस्व वसूली, आई0जी0आर0एस0 सहित सभी राजस्व बिन्दुओं पर समीक्षा की। मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 ने  मीरजापुर के मण्डल के तीनो जनपदो के प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में खतौनी, ई खसरा, वर्तमान में रबी पड़ताल, कृषक दुघर्टना बीमा, स्वामित्व योजना, कृषि एवं आवास भूमि आवंटन, ई परवाना, शस्त्र नवीनीकरण आदि बिन्दुओ पर समीक्षा की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी मीरजापुर प्रियंका निरंजन जनपद मीरजापुर में राजस्व कार्यो हेतु चलाये गये विशेष अभियान तथा जिलाधिकरी भदोही गौरांग राठी ने न्यायालय आपके द्वार के कार्यो की प्रस्तुति कर धारा-122बी0, धारा-67, धारा-34 आदि मामलों के निस्तारण के बारे में विस्तृत प्रस्तुतिकरण कर जानकारी दी गयी।
अध्यक्ष द्वारा भूमि आवंटन तथा पट्टो के मामलो में तहसील स्तर पर प्राथमिकता पर निराकरण करने पर बल दिया। उन्होने आनलाइन शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण में आनलाइन प्रक्रिया अपनाने का निर्देश दिया। राजस्व वादो की समीक्षा के दौरान उन्होने कहा कि तहसीलदार व नायाब तहसीलदार कार्य योजना बनाकर प्रत्येक दिन कोर्ट में बैठे तथा अधिक से अधिक वादो का निस्तारण सुनिश्चित करायें। उन्होेने यह भी कहा कि वादो के निस्तारण के उपरान्त दिये गये आदेश की प्रति का पूर्ण विवरण आनलाइन अपलोड किया जाय तथा तीन से पांच वर्ष के पुराने मामलो में प्राथमिकता देते हुये उनका निराकरण किया जाय। उन्होने कहा कि किसी दबंग व्यक्ति के द्वारा किसी गरीब व्यक्ति के जमीन अथवा सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने वालो पर कड़ी कार्यवाही की जाय।
अनुसूचित जाति के व्यक्ति के द्वारा जमीन बेचने पर यह विशेष ध्यान दिया जाय क्रेता कही दबाव डालकर उसे कम दाम पर रजिस्ट्री तो नही करवा रहा है ताकि विक्रेता उचित दाम मिल सकें। उन्होने कहा कि आय जाति निवास, निर्वाद उत्तराधिकार/वरासत मामलो को तत्काल सुनिश्चित कराते हुये पोर्टल पर अपलोड किया जाय। इस अवसर पर मण्डलायुक्त डाॅ0 मुथुकुमार स्वामी बी0 जिलाधिकारी मीरजापुर प्रियंका निरंजन, भेदाही गौरांग राठी, अपर आयुक्त डाॅ विश्राम, अभय पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 मीरजापुर शिव प्रताप शक्ल, अपर जिलाधिकारी भदोही, मुख्य राजस्व अधिकारी मीरजापुर सत्य प्रकाश सिंह, उप जिलाधिकारी सदर आसाराम वर्मा के अलावा मीरजापुर व भदोही जनपद के तहसीलदार व नायाब उपस्थित हरें।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

मवई अयोध्या – निःशुल्क मिनी किट का विधायक नें किया वितरण

मुदस्सिर हुसैन IBN NEWS अयोध्या – मोटे अनाजों में मनुष्य को निःरोग रखने की क्षमता …