Breaking News

दृढ़ इच्छाशक्ति कुशल नेतृत्व के बूते इस अफसर ने जनपद मे रच दिया इतिहास चमकने लगी सडके सुलझे अधिकांश विवाद

 

टीम आईबीएन न्यूज

राकेश की रिपोर्ट

गाजीपुर: अपने क्रियाकलापों, कर्मचारियों व ठेकेदारों के आचरण के चलते आये दिन सुर्खियों में रहने वाले जिले का बड़ा विभाग लोक निर्माण आज कल सुर्खियों में है जिसका मूल कारण विभाग में कड़े अनुशासन के साथ काम करने की क्षमता भी बढ़ गयी है। जिसके चलते दो दशक बाद विभाग में एक इतिहास बनाने का काम किया है। जिसके मूल में है विभाग का एक अफसर जिसे पहली बार प्रान्तीय खण्ड, निर्माण खण्ड-1 व निर्माण खण्ड-3 तीनों का चार्ज है। विभागीय प्रयास से जिले की 578 किमी0 सड़कों का मरम्मत व निर्माण कार्य होने के साथ-साथ 198 सड़कों को गडढा मुक्त करने का बड़ा अभियान विभाग ने पूरा किया।

ज्ञात हो कि लोक निर्माण विभाग जिले का सबसे बड़ा विभाग है। यहॅा के कर्मचारियों के वेतन, आवास व सुविधाओं के नाम पर ही सरकार करोड़ों रूपया खर्च करती है। बावजूद इसके अपने कारनामों को लेकर विभाग व इससे जुड़े लोग आये दिन सुर्खियों में रहते है। नवम्बर 2023 के आस-पास जिले में मौजूद प्रान्तीय खण्ड, निर्माण खण्ड-1 व निर्माण खण्ड-3 तीनों का चार्ज डा0 अवधेश सिंह मिला। पूर्व के अफसरों से नाराज ठेकेदार व चुनाव की सुगबुगाहट के बीच अपना काम न बनते देख जनप्रतिनिधियों के कड़े दबाव में भी विभाग को चला पाना एक बड़ी चुनौती थी। लेकिन धैर्य व विभागीय सहयोग के चलते श्री सिंह ने निर्माण का अभियान शुरू किया और प्रथम चरण में 578 किमी0 सड़कों को गडढा मुक्त कर दिया गया।

श्री सिंह ने आई0बी0एन0 को बताया कि उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती 490 सड़के जिसमे तमाम नवीन सड़के तो थी ही बहुत सारी सड़के ऐसी थी जो किसी ग्रामीण या इलाकाई विवाद के चलते 20 सालों से अधूरी पड़ी थी और समाप्ति की ओर थी। जिसमे प्रान्तीय खण्ड के 119 मार्ग जिसकी कुल लम्बाई 246 किमी0 थी साथ ही निर्माण खण्ड भी 13 मार्ग जिनकी लम्बाई 63 किमी0 के आस पास थी, साथ ही निर्माण खण्ड-3 के 26 मार्ग भी थे जिनकी कुल लम्बाई 62 किमी0 से अधिक थी। इन विवादित व अति क्षतिग्रस्त मार्गो को दूसरे अभियान में विभाग ने ठीक कराकर बड़ा काम कर दिया। विभागीय सक्रियता का आलम यह है कि कई जरूरी कामों के लिये विभाग पिछले छः महीनें से रात को दो बजे तक चलता है। कर्मचारी भी मौजूद रहते है और सभी जिम्मेदार अफसर भी।

श्री सिंह ने बताया कि जनपद के 95 फीसदी ग्रामीण नगरीय व अन्य सड़के सुगम यातायात के लिये बरसात के पहले ठीक हो गई है। वर्तमान में वित्तीय वर्ष 2024-25 कार्य योजना भी तैयार है। जिसमे आवश्यक चौड़ीकरण, सुन्दरीकरण तथा मरम्मत के कार्यो को प्रस्तावित किया गया है। भूमि व अन्य विवादों के चलते लम्बे समय से देखरेख के अभाव में समाप्त हो चुकी सड़के मरदानपुर, लक्ष्मणपुर, बड़िहारी दौलतपुर, व हसनपुर डगरा मार्ग में मौजूद पुलों का भी निर्माण कराकर विभाग ने नया इतिहास रचा है। गाजीपुर आजमगढ़ मार्ग के चौड़ीकरण व सुन्दरीकरण का कार्य विभाग में लक्षित समय से छः महीने पूर्व ही कराया गय। इसमे अलावलपुर बरेसर मार्ग का चौड़ीकरण व सुन्दरीकरण भी शामिल है।

श्री सिंह ने बताया कि जो कार्ययोजना व प्रस्ताव को शासन में भेजा गया है उस प्रस्ताव पर भी विभाग की ओर से लगातार मानिटरिंग की जा रही है। साथ ही बरसात बाद जन प्रतिनिधियों की ओर से आने वाले नये प्रस्ताव का भी आकलन किया जा रहा है ताकि जनपद की हर सड़क जो लोक निर्माण विभाग की हो जरूर ठीक हो जाय।

About IBN NEWS

It's a online news channel.

Check Also

सिंचाई विभाग के अधिकारियों के आदेशानुसार ठेकेदार द्वारा नहर का मलवा निकाल कर लगभग 1 वर्ष से लोगों के घर के सामने रखा

  आने-जाने में असुविधा का करना पड़ रहा है सामना मलवा हटवाने के लिए सपा …